{"remix_data":[],"remix_entry_point":"challenges","source_tags":[],"origin":"unknown","total_draw_time":0,"total_draw_actions":0,"layers_used":0,"brushes_used":0,"photos_added":0,"total_editor_actions":{},"tools_used":{"transform":1,"effects":1},"is_sticker":false,"edited_since_last_sticker_save":true,"containsFTESticker":false}

रायपुर: पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (PETA) इंडिया की शिकायत के बाद रायपुर के टिकरापारा पुलिस स्टेशन ने एक निवासी के खिलाफ FIR दर्ज की है। शिकायत में आरोप है कि उक्त निवासी ने अपने आवास में दो घोड़ों को भूखा रखकर उनकी मौत का कारण बना।

PETA इंडिया ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ मिलकर मामले की शिकायत की। स्थानीय कार्यकर्ताओं वंचना लाबान और समीर वेंस्यानी की मदद से दोनों घोड़ों को तत्काल सरकारी पशु अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन लंबे समय से चल रही दुर्दशा के कारण अगले दिन उनकी मौत हो गई।

PETA इंडिया की मैनेजर ऑफ वीगन प्रोजेक्ट्स डॉ. किरण आहूजा ने कहा, “इस क्रूरता के कारण घोड़ों को जिस भय और पीड़ा का सामना करना पड़ा, वह अकल्पनीय है। यह जरूरी है कि सभी लोग पशुओं पर होने वाली क्रूरता की रिपोर्ट करें। हम रायपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक,  संतोष कुमार सिंह, IPS का आभार प्रकट करते हैं जिन्होंने FIR दर्ज करने का निर्देश दिया।”

PETA इंडिया का मानना है कि पशुओं के प्रति क्रूरता करने वालों की मनोदशा का मूल्यांकन और काउंसलिंग जरूरी है, क्योंकि ऐसे अपराधी अक्सर भविष्य में अन्य पशुओं और मनुष्यों को भी नुकसान पहुंचाते हैं।

PETA इंडिया ने केंद्र सरकार से आग्रह किया है कि पशु क्रूरता निवारण अधिनियम, 1960 को सख्त दंड प्रावधानों के साथ संशोधित किया जाए। अधिक जानकारी के लिए PETA इंडिया की वेबसाइट पर जाएं और सोशल मीडिया पर फॉलो करें।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!