नई दिल्ली। वरिष्ठ आइएएस गोविंद मोहन गुरुवार को नए केंद्रीय गृह सचिव के रूप में कार्यभार संभालेंगे। वह अजय कुमार भल्ला का स्थान लेंगे, जिनका इस महत्वपूर्ण पद पर पांच साल का कार्यकाल पूरा हो रहा है। काशी हिंदू विश्वविद्यालय से बीटेक और आइआइएम अहमदाबाद से पीजी डिप्लोमा धारक गोविंद कैबिनेट सचिव के बाद नौकरशाही के इस दूसरे सबसे बड़े पद पर नियुक्ति से पहले केंद्रीय संस्कृति सचिव के रूप में कार्यरत थे।

सिक्किम कैडर के 1989 बैच के आइएएस अधिकारी मोहन ने केंद्रीय गृह मंत्रालय में विशेष कार्य अधिकारी के तौर पर पहले ही कार्यभार संभाल लिया था। उन्हें सिक्किम और केंद्र सरकार में विभिन्न पदों पर काम करने का व्यापक अनुभव है।मोहन को वर्तमान में सरकार में सेवारत सबसे प्रतिभाशाली अधिकारियों में से एक माना जाता है और वह अपनी कर्मठता के लिए जाने जाते हैं। इससे पहले उन्होंने गृह मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के रूप में काम किया था और केंद्र शासित प्रदेशों सहित कई प्रमुख विभागों को संभाला था।

वरिष्ठ नौकरशाह मोहन कोविड-19 महामारी के दौरान भी सरकार के प्रमुख अधिकारी रहे और उन्हें विभिन्न प्रोटोकाल के लिए लिए गए निर्णयों के क्रियान्वयन की निगरानी और राज्यों के साथ सुचारू समन्वय सुनिश्चित करने का काम सौंपा गया था।कार्यभार संभालने के बाद मोहन के सामने तात्कालिक चुनौती जम्मू-कश्मीर में शांतिपूर्ण विधानसभा चुनाव सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन आयोग के साथ निकट समन्वय से काम करना है। निर्वाचन आयोग ने 18 सितंबर से केंद्र शासित प्रदेश में तीन चरणों में मतदान की घोषणा कर दी है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!