बलरामपुर।जिला बलरामपुर सर्व ब्राह्मण समाज के तत्वाधान में सर्व ब्राह्मण सभा शंकरगढ़ द्वारा जिला विप्र सम्मेलन शंकरगढ़ में आयोजित किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में बलरामपुर जिले के सभी ब्लॉक से आये सदस्यों ने सामाजिक एकता और सर्व समाज के साथ मिलजुल कर आगे बढ़ने का संकल्प लिया।

शंकरगढ़ में ब्राह्मण समाज के सामुदायिक भवन का लोकार्पण सरगुजा सांसद चिंतामणि महाराज व सामरी विधायक उद्देश्वरी पैकरा के द्वारा किया गया। इस दौरान विधिवत पूजा अर्चना वैदिक मंत्र के साथ ब्राह्मण सभा के सामुदायिक भवन का फीता काटकर उद्घाटन कर सर्व ब्राह्मण समाज के लिए इसे लोकार्पण किया गया। कार्यक्रम में पहुंचे मुख्य अतिथि सरगुजा सांसद चिंतामणि महाराज व सामरी विधायक उद्देश्वरी पैकरा, जनपद अध्यक्ष शिव शंकर मरावी  का पुष्पहार से अभिनंदन किया गया। लोकार्पण कार्यक्रम का शुभारंभ पंडित  विराट राज तिवारी व पंकज मिश्रा के साथ आचार्य  धनीराम दुबे की टीम द्वारा स्वस्तिवाचन से हुआ।जनपद सभाकक्ष शंकरगढ़ में आयोजित लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सरगुजा सांसद चिंतामणि महाराज ने सभी ब्राह्मण बन्धुओं को बधाई देते हुए कहा कि यह  ख़ुशी का पल है, जब हम पूरे समाज को रास्ता दिखाने वाले ब्राह्मण समाज के सामुदायिक भवन के उद्घाटन के अवसर पर पूरे जिले के विभिन्न इलाकों से आए हुए सम्मानित सदस्यों के साथ संवाद कर रहे हैं। चिंतामणि महाराज ने कहा कि युगो से ब्राह्मण सामाजिक चेतना का मार्ग प्रशस्त करते रहे हैं। वर्तमान समय में देश काल की परिस्थितियों को देखते हुए ब्राह्मण समाज के ऊपर बहुत ज्यादा जिम्मेदारी बढ़ गई है। ऐसे समय में जब विध्वंसकारी शक्तियां सामाजिक ताना-बाना को, भारतीय संस्कृति और हमारे पूरा वैभव को, हमारे ज्ञान और लोकजीवन को प्रभावित कर रही हैं, ऐसे समय में ब्राह्मण समाज को लोक हित में ज्ञान और संस्कार देते हुए आदर्श समाज निर्माण की आवश्यकता है।
इन्होंने ऐतिहासिक संदर्भ एवं धार्मिक दृष्टांत देते हुए कहा की भारतीय संस्कृति और हमारे गौरवशाली विरासत और को संभालने और ज्ञान प्रकाश पुंज से ग्रामीण अंचल को प्रकाशित करने की आवश्यकता है. संस्कृति और विकास के साथ हमें अपने मान्यताओं और परंपराओं को अगली पीढ़ी तक पहुचाने और आदर्श आचरण के साथ सामाजिक विसंगतियों को दूर करने का प्रयास भी करना होगा।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सामरी विधायक उद्देश्य्वरी पैकरा ने कहा कि यह अत्यंत हर्ष का विषय है कि हम सब के प्रयासों से आज ब्राह्मण समाज का सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया जा रहा है। समाज में मिलजुल कर विकास के रास्ते पर आगे बढ़ना होगा। अपनी संस्कृति परंपरा की रक्षा के साथ, ब्राह्मण समाज को ज्ञान का विस्तार करते हुए पारंपरिक वैभव को पुनर्स्थापित करने  का प्रयास करना होगा श्रीमती पैकरा ने ब्राह्मण समाज के मांग पत्र  को स्वीकार करते हुए शंकरगढ़ सामुदायिक भवन में सीसी सड़क, शेड निर्माण, राजपुर व कुसमी सामुदायिक भवन को पेयजल सुविधा उपलब्ध कराने की घोषणा की। इन्होंने सभी विप्र बंधु को बधाई देते हुए कहा कि हमें आप सबका मार्गदर्शन चाहिए कि कैसे हम इस अंचल को और समाज को बेहतर कर सकते हैं। विधायक ने उपस्थित सभी महिलाओं से आत्मीय मुलाकात करते हुए महिलाओं के साथ भोजन का आनंद लिया। इन्होंने ब्राह्मण समाज की महिलाओं के साथ कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे सभी कार्यकर्ताओं जिला समूह सदस्यों से मुलाकात की और उनकी समस्याओं पर चर्चा करते हुए उनके साथ संवाद किया। कार्यक्रम में मंच संचालन ब्राह्मण समाज के जिला प्रवक्ता सुरेंद्र तिवारी ने किया। पूरे कार्यक्रम का संयोजन करते हुए अपने उद्बोधन में सुरेंद्र तिवारी ने कहा कि मध्य भारत और सरगुजा अंचल में सामाजिक और सांस्कृतिक चेतना के लिए संत गहिरा गुरु का स्मरण करते हुए हम उन्हें नमन करते हैं और उन्हीं के पद चिन्ह पर चलते हुए सरगुजा सांसद चिंतामणि महाराज संत समाज की परंपरा, आदर्श जीवन शैली को प्रोत्साहित करते हुए सरगुजा से लेकर दिल्ली तक विकास की नई  इबारत लिख रहे हैं।संस्कृत और संस्कृति के संरक्षण संवर्धन के लिए आपका प्रयास स्वागतेय है। इन्होंने सामाजिक भवन के लिए और हेतु मांग के अनुरूप घोषणा के लिए सामरी विधायक उद्देश्वरी पैकरा का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम के दौरान अधिकारी-कर्मचारी, सर्व ब्राह्मण समाज के लोग उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!