{"remix_data":[],"remix_entry_point":"challenges","source_tags":[],"origin":"unknown","total_draw_time":0,"total_draw_actions":0,"layers_used":0,"brushes_used":0,"photos_added":0,"total_editor_actions":{},"tools_used":{"transform":1},"is_sticker":false,"edited_since_last_sticker_save":true,"containsFTESticker":false}

पीड़ित ने कलेक्टर, डीएफओ व थाना प्रभारी को सौंपा ज्ञापन

बलरामपुर।बलरामपुर जिले के राजपुर वन परिक्षेत्र के अंतर्गत ओकरा बीट के अमदरी गांव में वन भूमि पर जुताई के दौरान वनरक्षक ने ट्रैक्टर जब्त कर छोड़ने के नाम पर ग्रामीण से 1 लाख 50 हज़ार रुपए की मांग की, 60 हजार रुपए में सौदा हुआ , सोशल मीडिया में वीडियो वायरल हुआ, ग्रामीण ने कलेक्टर, डीएफओ व थाना प्रभारी को ज्ञापन सौंप वनरक्षक सहित चार लोंगो के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही की मांग की है वही डीएफओ ने जांच के आदेश दिए।

ग्राम अमदरी निवासी 47 वर्षीय विद्यासागर गुप्ता पिता भोला प्रसाद गुप्ता ने ज्ञापन सौंप कहा कि ग्राम कोरगी में वन भूमि 75 डिसमिल का पट्टा 27 फ़रवरी 2021 को छत्तीसगढ़ शासन से मिला है। शासन से प्राप्त वन भूमि पर खेती करने के लिए भूमि की जुताई करने गया था। भूमि जुताई करने के बाद अपने घर के पास स्थित अपनी पैतृक भूमि पर जुताई करने के लिए अपनी ट्रैक्टर लेकर खड़ा था। मौके पर वनरक्षक सुनिता कुजर, बीरबल कुजूर पत्नी सुनीता कुजुर, वनरक्षक धनन्जय कुमार व वनरक्षक धीरेंद्र पहुंचकर बोले कि तुम वन भूमि को क्यों जुताई किए हो बोलकर गाली गलौज करने लगे। बीरबल कुजुर पत्नी सुनीता कुजुर ने अपनी बोलेरो वाहन से डंडा निकालकर मारने के लिए दौड़ाने लगा उसी दौरान वनरक्षक धनन्जय व जितेंद्र ने पकड़कर झूमाझटकी कर ट्रैक्टर की चाबी लूट लिया। ट्रैक्टर छोड़ने के एवज में वनरक्षक सुनीता कुजुर ने 1 लाख 50 हज़ार रुपए की मांग की पैसे नहीं देने के एवज में ट्रैक्टर को राजसात कर जेल भेजने की धमकी दी।

ट्रैक्टर स्वामी बोला मेडम मेरे पास इतना पैसा नहीं है बात करने पर 60 हजार रुपए में सौदा तय हुआ। वाहन स्वामी ने 20 हजार रुपए अपने घर से तत्काल लाकर वनरक्षक सुनीता कुजुर को दिया। बाकी के 40 हज़ार रुपए एटीएम से निकालकर दे दूंगा बोला। इसी बीच वनरक्षक सुनीता कुजुर बोली ठीक है तुम्हारे ट्रैक्टर को हम लोग राजपुर ले चलते हैं जब पूरा पैसा दोगे तो मैं इसका चाबी तुमको दे दूंगी। ट्रैक्टर स्वामी बाइक से तत्काल कोरगी से राजपुर आकर अपने छोटे भाई से सारी बात बताते हुए कहा तुम मुझे अपने एटीएम से पैसा निकालकर दो नहीं तो वनरक्षक मैडम के द्वारा ट्रैक्टर जब्त कर कार्यवाही कर देगी। ट्रैक्टर स्वामी के छोटे भाई सुनील गुप्ता ने राजपुर सेंट्रल बैंक आफ इंडिया के एटीएम से 20 हजार रुपए व घर से 10 हजाए रुपए लाकर 30 हजार रुपए दिया। ट्रैक्टर वाहन स्वामी मोबाइल फोन कर पूछा मैडम कहा आना है वनरक्षक बोली कोषा फार्म रोड में गेऊर नदी के किनारे पीपल पेड़ के पास आओ हम लोग यहीं खड़े हैं और तुम्हारा ट्रैक्टर भी यहीं खड़ी है। ट्रैक्टर स्वामी तत्काल बाइक से मौके पर पहुंचकर वनरक्षक को 30 हज़ार रुपए नगद दिया एवं 10 हजार रुपए को अपने पुत्र प्रियांसु गुप्ता के फोन पे से डलवाने की बात बोला तो बीरबल ने कहा हम लोग अपने खाते में पैसा नहीं ले सकते हैं। मैं तुमको एक मोबाइल नम्बर बता रहा हूं तुम फोन पे राशि को डलवा दो बीरबल ने किसी से बातकर मोबाइल नम्बर 9399741781 अरूण कुमार टोप्पो के नाम पर पैसा को डलवाया। इसके बाद वनरक्षक सुनीता कुजुर ने ट्रैक्टर की चाबी देते हुए कहा कि यह बात किसी को पता नहीं चलना चाहिए, वनरक्षक धनन्जय ने कहा इससे सादा कागज में हस्ताक्षर करवा लेते हैं। अगर यह किसी को इस लेन देन की बात को बताएगा तो इसके विरूद्ध तत्काल कार्यवाही कर देंगे। वनरक्षक सुनीता कुजुर ने बोलेरो वाहन क्रमांक सीजी 15 डीएक्स 6985 में बैठकर तीन कोरा कागज़ पर हस्ताक्षर करवाकर अपने पास रखी ली। ट्रैक्टर वाहन स्वामी ने कलेक्टर, डीएफओ व थाना प्रभारी से वनरक्षक सुनीता कुजुर सहित चारों के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही की मांग की है।

क्या कहते हैं अधिकारी और कर्मचारी

“डीएफओ अशोक तिवारी ने कहा कि पैसे लेने की शिकायत मिली है जांच कराई जा रही है जांच उपरांत गलत पाए जाने पर कार्यवाही की जाएगी”।

“फारेस्ट एसडीओ आरएसएल श्रीवास्तव ने कहा कि शिकायत मिली है, जांच चल रही है जांच उपरांत गलत पाए जाने पर कानूनी कार्यवाही की जाएगी”।

“थाना प्रभारी भारद्वाज सिंह ने कहा कि वनरक्षक सहित चार लोंगो की शिकायत मिली है जांच चल रही है, जांच उपरांत ग़लत पाए जाने पर वनरक्षक सहित संबंधित के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी”।

“वनरक्षक सुनीता कुजुर ने कहा कि वन भूमि पर कब्जा कर ट्रैक्टर से जोताई कर था मना करने पर जबरन पैसा दे रहा था, मेरे द्वारा पैसे की मांग नहीं कि है”।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!