बलरामपुर।बलरामपुर जिला कांग्रेस कमेटी ने कांग्रेस कार्यालय में प्रेसवार्ता के दौरान जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजेंद्र तिवारी व जिला प्रवक्ता सुनील सिंह ने कहा है कि छत्तीसगढ़ में 9 महीने की भाजपा की सरकार में महिलाएं पूरी तरह से असुरक्षित हो गईं हैं। प्रदेश में कानून व्यवस्था पूरी तरह से असफल साबित हो गई है सामूहिक बलात्कार की घटनाएं बढ़ी है।

आगे उन्होंने कहा कि पिछले आठ महीनों में प्रदेश में महिलाओं के कुल 3094 अपराध हुए हैं। जिसमें लगभग 600 से अधिक सिर्फ बलात्कार की घटनाएं हैं।
प्रदेश के सुदूर अंचल बस्तर से बलरामपुर तक महिलाएं कहीं भी सुरक्षित नहीं है खुले में बाहर निकलने में वह भयभीत व असुरक्षित महसूस कर रही हैं प्रदेश की राजधानी रायपुर में भी महिलाएं असुरक्षित हैं रायपुर के नए बस स्टैंड में महिला के साथ सामूहिक दुष्कर्म हुई जिसकी रिपोर्ट दूसरे दिन लिखी गई और उसे रिपोर्ट में भी सामूहिक दुष्कर्म की जानकारी नहीं दिया गया सिर्फ बलात्कार की रिपोर्ट लिखी गई छत्तीसगढ़ में पुलिस अब अपराधियों को  बचाने में लगी हुई है यह बेहद दुर्भाग्य जनक है कि सरकार मामलों को गंभीरता नहीं ले से नहीं ले रही है और जो कार्यवाही करनी चाहिए उसे वह छुपाने की कोशिश कर रही है। भिलाई में हुई डीपीएस स्कूल की घटना जिसमें 4 साल की मासूम बच्ची के साथ दुराचार की घटना को एफआईआर के बिना ही पुलिस अधीक्षक ने जानकारी दिया जबकि पास्को एक्ट में प्रावधान है कि कोई भी घटना होने पर पहले फिर होनी चाहिए उसके बाद जांच होनी चाहिए भिलाई की घटना में दो-दो डॉक्टरों ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि मासूम के साथ कुछ गलत हुआ है उसके निजी अंगों में चोट है तो फिर पुलिस अधीक्षक ने मामले को क्यों नकारा यह समझ से परे है। मामले में पुलिस ने प्राथमिक की कब लिखी,मेडिकल बोर्ड का गठन कब हुआ,स्वास्थ्य परीक्षण कब कराया गया। सरकार ने क्या कार्यवाही की, यह गुत्थी अब तक सुलझा नहीं पाई है। रायगढ़ जिले के पुसौर ब्लॉक की घटना सामूहिक दुराचार की हो या कोडागांव में महिला के साथ सामूहिक दुराचार जिसमें 20 दिन तक रिपोर्ट नहीं लिखी गई थी ऐसी कई घटनाएं हैं डबल इंजन की सरकार में हो रही इन दुर्भाग्य जनक घटनाओं पर  मौन साधने वाले भारतीय जनता पार्टी के बडबोले नेता बंगाल की घटनाओं पर गहरी प्रतिक्रिया देने से नहीं चूक रहे हैं पर छत्तीसगढ़ में मासूम बच्चों के बच्चों के साथ दरिंदगी पर मौन है।

पश्चिम बंगाल की घटना पूर्णता निंदनीय है चिकित्सकों को अगर सुरक्षा नहीं मिल पा रही है तो यह भी गंभीर और शर्मनाक घटना है कांग्रेस पूरी तरह से इसकी भर्त्सना करती है परंतु छत्तीसगढ़ में महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध को लेकर संवेदनशील ना होना सरकार की निष्क्रियता को दर्शाता है इसलिए कांग्रेस ने अब यह निर्णय ले लिया है कि आने वाले समय में अपनी बहन बेटियों की रक्षा की लड़ाई सड़क पर उतरकर लड़ाई लड़नी पड़े तो कांग्रेस इसके लिए तैयार है। जिला स्तर पर दिनांक 3 सितंबर 2024 को काली पट्टी लगाकर सरकार के नीतियों के खिलाफ मौन व्रत कांग्रेसी धारण करेंगे। महिलाओं की सुरक्षा के लिए सरकार को मजबूर करना हमारी इस प्रजातंत्र में महती जिम्मेदारी है। पत्रकार वार्ता के दौरान जिला कांग्रेस कमेटी के महामंत्री जितेंद्र गुप्ता व अन्य कांग्रेस के कार्यकर्तागण उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!