अंबिकापुर:  सरगुजा जिले के उदयपुर क्षेत्र के घाटबर्रा, साल्ही, हरियरपुर और फतेहपुर ग्राम के ग्रामीणों ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर  विलास भोसकर, एसपी  योगेश पटेल और जिला पंचायत उपाध्यक्ष  आदित्येश्वर शरण सिंहदेव की उपस्थिति में अपनी बात रखी। बता दें कि गत शुक्रवार को दरिमा में परसा केते बासेन कोल ब्लॉक के संबंध में विभिन्न मुद्दों को लेकर ग्रामीण पहुंचे थे, जहां कलेक्टर और एसपी ने दरिमा पहुंचकर मंगलवार को विस्तृत चर्चा की बात कही थी। इसी क्रम में आज ग्रामीणों की शिकायतों और मांगों को जनप्रतिनिधियों और प्रशासनिक अधिकारियों ने गंभीरता से सुना।

ग्रामीणों ने इस दौरान कोल ब्लॉक के संबंध में वस्तुस्थिति, नियमों एवं प्रावधानों की पूर्ण जानकारी, पूर्व में हुई ग्राम सभा की जांच करने, स्वास्थ्य सुविधाओं, आश्रित ग्रामों में आवागमन मार्ग और विद्युत सुविधाओं की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने, नियमित बैठकें, अधिग्रहित क्षेत्रों के सभी लोगों को बेहतर मुआवजा और रोजगार के समान अवसर, भूमि, शांति एवं कानून की व्यापक व्यवस्था सहित विभिन्न बिंदुओं पर अपनी शिकायतें और मांगें रखीं। उन्होंने कहा कि पुनर्वासन और पुनर्व्यवस्थापन के नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित हो। कोल ब्लॉक के संबंध में जानकारी के अभाव के कारण ग्रामीणों में हो रहे मतभेद में प्रशासन द्वारा पहल करते हुए स्थिति को स्पष्ट किया जाए।

बैठक में कलेक्टर श्री भोसकर ने सभी ग्रामीणों को उनकी बात रखने का पर्याप्त समय देते हुए विस्तारपूर्वक उनकी बात सुनी। इस दौरान उन्होंने कोल ब्लॉक के अधिकारियों को निर्देशित किया कि ग्रामीणों से संवेदनशीलता से पेश आएं। उन्होंने कहा कि आगामी समय में नियमित रूप से अलग-अलग गांवों के ग्रामीणों से सीधे मुलाकात कर बात की जाएगी और जो भी सवाल या आशंकाएं हैं, उन्हें दूर किया जायेगा। उन्होंने पूर्व में पुनर्वासन एवं पुनर्व्यवस्थापन के संबंध में हुई बैठक की जानकारी भी दी। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों के हित में ही निर्णय लिए जा रहे हैं। हमारा प्रयास है कि ग्रामीणों को उनकी हकदारी अवश्य मिले। इस दौरान अपर कलेक्टर सुनील नायक, स्थानीय जनप्रतिनिधि  कैलाश मिश्रा, और ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!