अंबिकापुर: मंगलवार को आयोजित समय सीमा की बैठक में कलेक्टर  विलास भोसकर ने आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन की स्थिति पर असंतोष व्यक्त करते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी को व्यवस्थाओं में सुधार के लिए सख्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और शहरी क्षेत्रों में आंगनबाड़ी भवनों के निर्माण हेतु भूमि चिन्हांकन की प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा किया जाए।

बैठक के दौरान  कलेक्टर भोसकर ने हाल ही में निरीक्षण किए गए ग्राम चितालाता के स्कूल भवन के मरम्मत कार्य की प्रगति की समीक्षा की। इस कार्य की सतत मॉनिटरिंग के लिए एसडीएम को निर्देशित किया गया। सीईओ जनपद पंचायत लुंड्रा ने बताया कि मरम्मत कार्य आरंभ हो चुका है और इसे समय पर पूरा करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं।

संपूर्णता अभियान और आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम की समीक्ष

बैठक में कलेक्टर ने भारत सरकार के आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम के तहत लखनपुर ब्लॉक में चल रहे संपूर्णता अभियान की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने विभिन्न सूचकों पर शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के लिए विभागीय अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली और आवश्यक सुधारात्मक कदम उठाने के निर्देश दिए।

प्रधानमंत्री जनमन योजना पर फोकस

कलेक्टर ने प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत जिले में चल रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे डीएमएफ के तहत स्वीकृत कार्यों की प्रगति और निरस्त कार्यों में राशि वापसी की स्थिति को नियमित रूप से अपडेट रखें और अगले समय सीमा की बैठक में इस पर विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

वित्तीय जागरूकता कैंप के निर्देश

बैठक में कलेक्टर ने लीड बैंक मैनेजर को घाटबर्रा ग्राम में वित्तीय जागरूकता कैंप आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को मुआवजा भुगतान की राशि के निवेश और बचत के उपायों की जानकारी देकर उनके भविष्य को सुरक्षित करने में मदद की जाए।

13 सितंबर को जनसमस्या निवारण शिवि

बैठक में यह भी जानकारी दी गई कि आगामी 13 सितंबर को सीतापुर विकासखंड के ग्राम पेटला में जिलास्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर आयोजित किया जाएगा। कलेक्टर भोसकर ने सभी विभागीय अधिकारियों को शिविर के लिए तैयारियां सुनिश्चित करने और अधिक से अधिक लोगों को इस शिविर का लाभ उठाने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए।

जनदर्शन में 109 आवेदन प्राप्त

मंगलवार को आयोजित जनदर्शन में 109 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें बंटवारा, ऋण, संपत्ति विवाद और नौकरी से संबंधित मामले शामिल थे। कलेक्टर ने इन सभी मामलों को गंभीरता से लिया और संबंधित अधिकारियों को जांच कर निराकरण करने के निर्देश दिए। लखनपुर तहसील के सलका गांव से आए एक आवेदक की शिकायत पर कलेक्टर ने तुरंत पटवारी से फोन पर बात की और भूमि मौका जांच करने के निर्देश दिए।

इस बैठक में सीईओ जिला पंचायत  नूतन कंवर, अपर कलेक्टर  सुनील नायक, नगर निगम आयुक्त  प्रकाश सिंह राजपूत सहित सभी एसडीएम और जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!