बलरामपुर: शिक्षक दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय बलरामपुर बाजारपारा स्थित ऑडिटोरियम में मुख्यमंत्री शिक्षा गौरव अलंकरण समारोह का आयोजन किया गया। शिक्षा गौरव अलंकरण सम्मान समारोह का विधिवत शुभारंभ प्रतापपुर विधायक शकुंतला सिंह पोर्ते, पिछड़ा आयोग सदस्य  कृष्णा गुप्ता, जनपद अध्यक्ष  विनय पैंकरा, उपाध्यक्ष  भानु प्रकाश दीक्षित एवं अन्य जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में मां सरस्वती, डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन एवं छत्तीसगढ़ी महतारी की छायाचित्र पर पुष्प अर्पित एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। ततपश्चात स्कूली बच्चों के द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य गीत अरपा पैरी के धार का गायन किया गया। कार्यक्रम में प्रतापपुर विधायक शकुंतला पोर्ते के द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने वाले जिला स्तर के 03 शिक्षकों को को ज्ञानदीप पुरस्कार एवं विकासखण्डों में कार्यरत कुल 17 शिक्षकों को शिक्षादूत पुरस्कार व शाल, श्रीफल, प्रशस्ति पत्र तथा प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर विधायक शकुंतला पोर्ते ने शिक्षक दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि शिक्षक का पद बहुत ही महत्वपूर्ण है। आप लोगों के हाथों में देश का उज्ज्वल भविष्य है। उन्होंने सर्वपल्ली राधाकृष्णन को याद करते हुए कहा कि आप लोग सड़क की भांति एक जगह स्थिर रहकर बच्चों को उनके मंजिल तक पहुंचने का मार्ग प्रसस्त करते हैं। उन्होंने अपनी शिक्षा ग्रहण के समय के अनुभव को भी साझा किया कि किस तरह से उन्होंने सरकारी स्कूल में पढ़ाई कर आज देश सेवा कर रही हैं।

जनपद अध्यक्ष  विनय पैकरा ने कहा कि सरकार की मंशा अनुरूप शासकीय स्कूलों में भी गुणवत्ता युक्त शिक्षा देने नवाचार करते हुए देश को आगे बढ़ाना है और उसका माध्यम शिक्षक हैं, जिस प्रकार कुम्हार मिट्टी को आकार देकर सुंदर वस्तु बनाता है उसी की भांति आप सभी शिक्षक बच्चों को अच्छी शिक्षा देकर उनका उज्जवल भविष्य बनाएं।
जनपद उपाध्यक्ष एवं शिक्षा समिति के उपाध्यक्ष  भानुप्रकाश दीक्षित ने कहा कि जीवन में शिक्षक पढ़ाने के साथ अच्छे और बुरे में भी फर्क सिखाते हैं और अच्छा जीवन मिलना गुरु की देन है। गुरु अज्ञानता को दूर कर जीवन में ज्ञान रूपी प्रकाश का उजाला फैलाते हैं। ऊंचाइयों में जाने के लिए गुरु ही मार्गदर्शन देता है। उन्होंने शिक्षा के बदलते दौर के साथ आधुनिकता की युग में नई तकनीकों का उपयोग कर बच्चांे को और बेहतर शिक्षा देने की बात भी कही। साथ ही अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी सभी को शिक्षक दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी तथा शिक्षकों से कहा कि आप सभी लगन एवं निष्ठापूर्वक अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए बच्चों के सर्वांगिण विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभायें।

शिक्षक दिवस पर उत्कृष्ठ कार्य करने वाले शिक्षक हुए सम्मानित

मुख्यमंत्री शिक्षा गौरव अलंकरण समारोह में शिक्षक दिवस के अवसर पर जिला स्तर पर 03 शिक्षकों को ज्ञानदीप पुरस्कार एवं विकासखण्डों में कार्यरत 18 शिक्षकों को शिक्षादूत पुरस्कार से सम्मानित किया गया। ज्ञानदीप पुरस्कार के तहत जिला स्तर पर विकासखण्ड कुसमी के पूर्व माध्यमिक शाला करकली के प्रधान पाठक  मंगना राम, विकासखण्ड शंकरगढ़ के पूर्व माध्यमिक शाला मनोहरपुर के प्रधान पाठक विशम्भर दास, एवं विकासखण्ड वाड्रफनगर के पूर्व माध्यमिक कन्या शाला वाड्रफनगर के शिक्षक एल बी. चन्द्रमुखी मेहता को चेक राशि, प्रशस्ति प्रमाण पत्र, शाल एवं श्रीफल देकर सम्मानित किया गया। इसी प्रकार शिक्षादूत पुरस्कार में विकासखण्ड बलरामपुर के शासकीय प्राथमिक शाला नवापारा के प्रधान पाठक  मिनल सिंह, शासकीय प्राथमिक शाला नवाडीह कला के प्रधान पाठक श्रीमती मधु पाण्डेय, शासकीय प्राथमिक शाला जुडनियापारा के प्रधान पाठक  अमित कुमार, विकासखण्ड राजपुर के शासकीय प्राथमिक शाला जमुनियां के प्रधान पाठक  देवसाय साण्डिल्य, शासकीय प्राथमिक शाला चटकपुर के सहायक शिक्षक  सरोजनी कुजूर, शासकीय प्राथमिक शाला चोवापारा के सहायक शिक्षक  शत्रुघन केवट, विकासखण्ड कुसमी के शासकीय प्राथमिक शाला बाजार पारा कुसमी के सहायक शिक्षक बसंत गुप्ता, शासकीय प्राथमिक शाला बालक कुसमी के सहायक शिक्षक प्रियंका तिवारी, शासकीय प्राथमिक शाला बरड़ीह के सहायक शिक्षक  वृद्धिचंद्र कुजूर, विकासखण्ड शंकरगढ़ के शासकीय प्राथमिक शाला घुघरी खुर्द के सहायक शिक्षक  राकेश कुमार सिन्हा, शासकीय प्राथमिक शाला टुडूवा के सहायक शिक्षक  नरेन्द्र कुमार कश्यप एवं शासकीय प्राथमिक शाला पतराटोली के सहायक शिक्षक  खेदू राम, विकासखण्ड रामचन्द्रपुर के शासकीय प्राथमिक शाला बुद्धटोला के सहायक शिक्षक  अशोकमुनी सिंह, शासकीय प्राथमिक शाला शिवपुर के सहायक शिक्षक  महेन्द्र सिंह, शासकीय प्राथमिक शाला सेलिया पारा के प्रधान पाठक  देवराज सिंह, विकासखण्ड वाड्रफनगर के शासकीय प्राथमिक शाला अमड़ीहा के सहायक शिक्षक श्री प्रकाश चन्द्र पटेल, शासकीय प्राथमिक शाला कोयामपारा के सहायक शिक्षक  सूर्यप्रकाश पण्डो को सम्मानित किया।
इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर  आर.एन. पाण्डे, जिला

शिक्षा अधिकारी डी.एन. मिश्रा, शिक्षा विभाग के अधिकारी-कर्मचारी, शिक्षक-शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!