अंबिकापुर: “स्वच्छता ही सेवा अभियान” हेतु कलेक्टर  विलास भोसकर की अध्यक्षता में जिला कलेक्टरेट सभाकक्ष में गुरुवार को जिला स्तरीय स्टीयरिंग समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024 की तैयारियों के सम्बन्ध में जिला स्तरीय अधिकारियों से चर्चा हुई।

बैठक में बताया गया कि राष्ट्रीय स्तर पर प्रत्येक वर्ष 02 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजली देने के लिए स्वच्छ भारत दिवस के रूप में मनाया जाता है।  इस उपलक्ष्य में 14 सितम्बर से 01 अक्टूबर तक “स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता” थीम पर स्वच्छता ही सेवा अभियान-2024 मनाया जायेगा, जिसमें 02 अक्टूबर 2024 को “स्वच्छ भारत दिवस” मनाया जायेगा। अभियान के अंतर्गत किये जाने वाले गतिविधियों के तीन प्रमुख घटक है, जिसमें स्वच्छता की भागीदारी, सम्पूर्ण स्वच्छता, सफाईमित्र सुरक्षा शिविर शामिल किए गए हैं। बैठक में कलेक्टर श्री भोसकर ने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी अपने-अपने विभाग के सम्बन्ध में प्रत्येक दिन की गतिविधियों हेतु कार्ययोजना तैयार करें। ब्लैक स्पॉट का चयन करें,सार्वजनिक स्थलों, हाट, बाजार, तालाब, सड़कों आदि में सभी की भागीदारी से श्रमदान करें। उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों से अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के सम्बन्ध में सुझाव लिए तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

स्वच्छता ही सेवा अभियान-2024 के अंतर्गत प्रथम घटक स्वच्छता की भागीदारी में व्यापक प्रचार-प्रसार हेतु समुदायों की भागीदारी हेतु एडवोकेसी एवं जागरूकता के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। जिसमें वृक्षारोपण, शैक्षणिक सामूहिक प्रदर्शन स्वच्छ फूड स्ट्रीट, स्वच्छ भारत कल्चर फेस्ट, वेस्ट टू आर्ट, स्वच्छता दौड़, साइकिल रैली, मैराथन, स्वच्छता शपथ, विशेष ग्राम सभा, मानव श्रृंखला आदि गतिविधियों का आयोजन, स्कूली बच्चों को विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से अभियान में शामिल किया जाएगा। द्वितीय घटक सम्पूर्ण स्वच्छता  के अंतर्गत ग्रामीण जल निकायों सड़कों, रेलवे स्टेशनों, कूड़े के ढेर, नालों आदि की सफाई अभियान के अतर्गत की जानी है। इसके अलावा ब्लैक स्पॉट ऐसे स्थान जहां गंदगी एवं कचरा जमा हो स्वच्छता लक्षित इकाइयों की पहचान करना एवं श्रमदान के माध्यम से उसकी सफाई करना। तृतीय घटक सफाईमित्र सुरक्षा शिविर के अंतर्गत स्वच्छाग्रही, सफाई मित्रों के स्वास्थ्य, उपचार और केन्द्र तथा राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के साथ जुड़ाव के लिए सिंगल विंडो स्वास्थ्य और कल्याण शिविर का आयोजन किया जाएगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!