बलरामपुर: प्रधानमंत्री जनमन योजना के अंतर्गत विशेष पिछड़ी जनजाति समूह के लोगों को विकास के मुख्य धारा से जोड़ कर उत्थान की ओर अग्रसर किया जा रहा है। उनके बसाहटों में शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, सड़कें जैसी मूलभूत सुविधाओं का विस्तार कर उनके जीवन शैली में बदलाव लाया जा रहा है। इसी कड़ी में कलेक्टर  रिमिजियुस एक्का के मार्गदर्शन व जिला पंचायत सीईओ  रेना जमील के कुशल नेतृत्व में विशेष पिछड़ी जनजाति समूह के लोगों के विकास के लिए कार्य किया जा रहा है। विशेष पिछड़ी जनजाति बसाहटों में शिविरों का आयोजन कर छूटे हुए लोगांे का आयुष्मान, आधार, राशनकार्ड, केसीसी, सिकल सेल जांच, पीएम जनधन योजना, आवास योजना, महतारी वंदन योजना, मातृ वंदन योजना जैसे अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत् विकासखण्ड राजपुर के अमडीपारा, घटगांव, आरा, बादा, विकासखण्ड शंकरगढ़ के कोठली, करासी, नवाडीह, घुघरीकला, उमको, विकासखण्ड कुसमी के भुलसीखुर्द, अमरपुर, जिगनियां, चुनचुना, पुदांग, चैनपुर, हंसपुर, कोरंधा, जवाहरनगर, सोनपुर, धनेशपुर, नवाडीहखुर्द, सबाग, चरहटकला में शिविर आयोजित किया गया। शिविर में क्षेत्र के निर्वाचित जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक व अधिकारी-कर्मचारियों ने उपस्थित होकर विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय के लोगों को केन्द्र व राज्य शासन की योजनाओं का लाभ लेने प्रेरित किया। साथ ही विभिन्न विभाग के द्वारा शिविर स्थल पर स्टॉल लगाकर शासकीय योजनाओं की जानकारी भी दी गई। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग ने शिविर स्थल पर कैंप लगाकर उपस्थित लोगों का निःशुल्क बीपी, शुगर, सिकल सेल, टीबी आदि की जांच की दवाई का वितरण किया गया। साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने ग्रामीणों को मौसमी बीमारियों से बचने व इसके रोकथाम के बारे में जानकारी दी।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार द्वारा पिछड़े बाहुल्य क्षेत्रों में जागरूकता एवं इस विशेष पिछड़ी जनजाति को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए प्रदेश सरकार गंभीरता से काम कर रही है। ताकि विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय के लोगों का सर्वांगीण विकास हो और वे समाज में आगे बढ़ सके।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!