बलरामपुर:  डीएवी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल, पतरातु में शनिवार को हिन्दी दिवस बड़े हर्षोल्लास और उत्साह के साथ मनाया गया। इस विशेष अवसर का आयोजन हिन्दी शिक्षक मनव्वर और शिक्षिका रीना तिवारी के मार्गदर्शन में किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन से हुई, जिसके बाद शिक्षक मनव्वर ने हिन्दी भाषा की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्ता पर प्रकाश डाला।

शिक्षिका रीना तिवारी ने अपनी सुमधुर आवाज़ में हिन्दी कविता प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया। छात्रों ने भी विभिन्न प्रस्तुतियों से इस कार्यक्रम को खास बना दिया। कक्षा-पाँचवीं के ऋषभ यादव और कक्षा-छठवीं के आदित्य वर्मा ने कविता पाठ किया, जबकि कक्षा-आठवीं की अनुराधा गुप्ता ने श्रीराम पर आधारित कविता सुनाई। कक्षा-दसवीं की अनुष्का सिंह ने महाभारत पर आधारित वीर रस की कविता का पाठ कर श्रोताओं को भाव-विभोर कर दिया।

छत्तीसगढ़ जोन के डीएवी स्कूलों के रीजनल ऑफिसर प्रशांत कुमार ने विद्यालय की शैक्षिक गुणवत्ता और उत्कृष्ट प्रदर्शन की सराहना की। उन्होंने कहा कि डीएवी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल शिक्षा के उच्च मापदंडों को बनाए रखते हुए एक मील का पत्थर साबित हुआ है।

प्राचार्य आशुतोष झा ने अपने संबोधन में हिन्दी की सशक्तता पर जोर देते हुए कहा, “किसी भी राष्ट्र की उन्नति उसकी मातृभाषा के सम्मान में होती है, और हमें हिन्दी को अपने जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाना चाहिए।”कार्यक्रम में विद्यालय के सभी शिक्षकों और छात्रों का विशेष सहयोग रहा, जिससे यह आयोजन बेहद सफल और यादगार बन गया।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!