रोज का झगड़ा और जमीन विवाद बना हत्या का कारण

एक सगे भाई ने दो मौसेरे भाई व एक पड़ोसी के साथ मिलकर दिया था घटना को अंजाम

घटना का खुलसा करने में सम्मिलित पुलिस टीम को पुलिस अधिक्षक ने नगद ईनाम से पुरस्कृत करने की घोषणा की है।

(अभिषेक सोनी) जशपुर: जशपुर जिले के थाना कुनकुरी क्षेत्र के कुनकुरी – तपकरा जाने वाले मेन रोड श्री टोली गांव के चुरहागड़ा जंगल में 12 सितंबर को एक अज्ञात व्यक्ति का सिर कटा हुआ शव मिला था जिसका सिर और धड़ अलग- अलग स्थान पर कुछ दूरी पर मिला था।घटना की सूचना पर शशि मोहन सिंह के द्वारा मृतक के पहचान तथा आरोपियों के पतासाजी हेतु टीम गठित कर जांच की जा रही थी। पुलिस ने 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

       पुलिस अधीक्षक शशि मोहन सिंह ने प्रेस ब्रीफिंग कर बताया कि  पुलिस को सूचना मिली की कुनकुरी – तपकरा जाने वाले मेन रोड श्री टोली गांव के चुरहागड़ा जंगल में एक अज्ञात व्यक्ति का  शव उम्र करीब 30-35 वर्ष का सिर एवं धड़ घने जंगल में अलग अलग कुछ दूरी पर पड़ा मिला। सिर धड़ से अलग मिला है।घटना स्थल पर मृतक का गले से कटा हुआ सिर, एक चाकू, नाइलोन की रस्सी तथा एक जोडी चप्पल पड़ा था तथा धड़ को कटे सिर से करीब 50 मीटर दूर झाडियों में छिपा कर रखा गया था।गणेश बारीक(43वर्ष) निवासी खारीझरिया थाना कुनकुरी के रिपोर्ट पर हत्या का अपराध पंजीबद्ध कर जांच टीम गठित कर पुलिस जांच में जुटी हुई थी।डॉग स्क्वाड, एफएसएल अधिकारी, सायबर सेल के स्टाफ को तत्काल मौके पर भेजा गया जिनके द्वारा छानबीन शुरू की गई। अज्ञात मृतक का फोटो जिले एवं ओडिशा, झारखंड राज्य के पुलिस अधिकारी व आमलोगों के ग्रुप में व्हाटसअप से भेजा गया। आस-पास के क्षेत्र एवं झारखंड ओडिशा बार्डर रोड में लगे सीसीटीव्ही फुटेज खंगाला जा रहा था।

विवेचना के दौरान पुलिस टीम को जानकारी मिली कि घटना के दो दिन पूर्व मृतक का उसके मौसेरे भाई से झगडा  हुआ था उसके बाद से मृतक गायब हुआ है। संदेह के आधार पर मृतक के मौसेरे भाई अभय एक्का, संदीप एक्का, पड़ोसी निर्दोष तिर्की निवासी बरजोर डूमरटोली थाना कांसाबेल को पुलिस अभिरक्षा में लिया गया तथा घटना के बारे में अति. पुलिस अधीक्षक अनिल सोनी एवं टीम के अधिकारियों द्वारा बारीकी से पूछताछ किया गया। पहले तो पुलिस को लगातार गुमराह  करते रहे ,मनोवैज्ञानिक तरीके से पूछताछ करने पर आरोपी अभय ने हत्या कराना स्वीकार करते हुए बताया कि अभिषेक लकड़ा इसका मौसेरा भाई है जो अक्सर शराब पीकर नशे में घर में झगडा और मारपीट करता रहता था। जमीन को भी गिरवी रख देता था। रोज के लड़ाई झगडे से तंग आ कर भाई अभिषेक को रास्ते से हटाने के लिये प्लान बनाया और अपने भाई संदीप एक्का, मृतक के भाई अनुप लकड़ा एवं पड़ोसी निर्दोष तिर्की से मिलकर घटना को अंजाम देने के बारे में चर्चा किया। मृतक के साथ मारपीट कर उसे चोटिल करने पश्चात वैद्य के पास इलाज  कराने के बहाने रात करीब 02:00 बजे सभी ने मिलकर अभिषेक लकड़ा को उठाया और मृतक को अभय के मारूती वेन कमांक MP 05 BA 1729 में साथ में ले जाकर श्रीटोली के पास रोड किनारे घने जंगल के पास गाड़ी रोक कर , मृतक के गले में  नायलोन का रस्सी फंसाकर उसकी हत्या कर दी और अपने पास रखे चाकू से जमीन में बैठ कर उसका गला काट दिया। दोनो हाथों में  नायलोन रस्सी बांध कर धड़ वाले भाग को घसीट कर धीरे धीरे जंगल में अंदर तक ले गए और 50 मीटर दूर झाड़ियों में छुपा दिया। मृतक का कटा हुआ सिर,चाकू, नायलोन रस्सी एवं उसका चप्पल आस पास जंगल में छुपा कर मारुति वैन में बैठ कर घर आ गए।

मृतक की टैटू और गोदना से हुई शिनाख्त

मृतक के पहचान और आरोपी की पतासाजी करने पुलिस लगातार संदेहियों से पूछताछ, घटना स्थल घने जंगल का निरीक्षण तथा सीसीटीवी फुटेज कलेक्ट करने अलग अलग कार्य में लगी हुई थी।मृतक का चेहरा, हाथ में बने टैटू के आधार पर उसकी पहचान हेतु लगातार कोशिश की जाती रही तभी पुलिस को सूचना मिली कि मृतक अभिषेक लकड़ा निवासी बरजोर डूमरटोली थाना कासांबेल का लग रहा है। सूचना पर मृतक के पिता ख्रीस्तोफर लकडा निवासी बरजोर कांसाबेल एवं पत्नी अर्पिता तिर्की निवासी केरसई से पूछताछ कर जिला अस्पताल जशपुर के मरचुरी ले जाकर मृतक शव की पहचान कराई गई परिजनों द्वारा शव अभिषेक लकड़ा का होना शिनाख्त किया गया । शिनाख्त पश्चात शव को परिजनों को सौंपा गया।

इन आरोपियों को किया गया गिरफ्तार

 1. अभय एक्का (30 वर्ष,)

2. संदीप एक्का(41 वर्ष)

3. निर्दोष तिर्की(35 वर्ष)

4 अनुप लकड़ा (30 वर्ष)

सभी बरजोर डूमरटोली थाना कासांबेल के निवासी हैं। आरोपियों के पास से लकडी फाड़ा, खून लगा हुआ कपडा, आरोपी का घटना समय का पहना हुआ  कपडा एवं परिवहन में उपयोग किया मारूती ओमनी वाहन जप्त किया गया है। आरोपी संदीप एकका से मृतक का मोबाईल एवं उसका मोबाईल जप्त कर आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया है।

मामले का पर्दाफाश करने में इनकी रही भूमिका

पुलिस अधीक्षक श्री शशि मोहन सिंह के नेतृत्व में एवं अति. पुलिस अधीक्षक अनिल सोनी, उप.पुलिस अधीक्षक श्विजय राजपूत, उप पुलिस अधीक्षक  भावेश समरथ के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी निरीक्षक गौरव पाण्डेय थाना कासांबेल, थाना प्रभारी कुनकुरी उप. निरी. सुनील सिंह, उप. निरी. सतोष तिवारी, सउनि ईश्वर प्रसाद वारले सायबर टीम उप. निरी. नसरूद्‌दीन अंसारी एवं उनकी टीम एवं प्रधान आरक्षक मोहन बंजारे थाना दुलदुला, आरक्षक गणेश यादव, नंदलाल यादव, जितेन्द्र गुप्ता, चन्द्रशेखर बंजारे एवं अन्य अधिकारी / कर्मचारियों की सराहनीय भूमिका रही। घटना का खुलसा करने में सम्मिलित पुलिस टीम को पुलिस अधिक्षक ने नगद ईनाम से पुरस्कृत करने की घोषणा की है।


                         
            

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!