सूरजपुर:  कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में आज समय सीमा की बैठक रखी गई थी। जिसमें कलेक्टर रोहित व्यास ने जिले में संचालित सभी योजनाओं की विभागवार जानकारी प्राप्त की और आवश्यक निर्देश दिए। इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ कमलेश नंदिनी साहू, अपर कलेक्टर  नयनतारा सिंह तोमर, संयुक्त कलेक्टर नरेंद्र पैकरा, डिप्टी कलेक्टर  शिवानी जायसवाल, सर्व एसडीएम सहित अन्य संबंधित जिला अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर ने जिले में स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान के संबंध में चर्चा की। इस दौरान उन्होंने सभी संबंधित विभागों को स्वच्छता के प्रति जागरूकता के लिए जिले में सभी आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिले के आकांक्षी विकासखंड प्रतापपुर में नीति आयोग अंतर्गत सामाजिक आर्थिक विकास हेतु क्रियान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं के लक्ष्यों को लेकर उनकी प्रगति पर चर्चा की। बैठक में जिले में शिक्षा व्यवस्था की स्थिति तथा उल्लास कार्यक्रम के तहत साक्षरता कार्यक्रम की प्रगति की जानकारी ली। नगरीय निकायों के अन्तर्गत विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए उन्होंने आवश्यक निर्देश दिए। प्रधानमंत्री आवास योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए उन्होंने नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने इस योजना अंतर्गत जारी राशि के दुरुपयोग होने के मामलों को लेकर जानकारी प्राप्त की और सभी अधिकारियों को समय सीमा में निर्माण कार्य पूरे करवाने पर ही राशि जारी करने के निर्देश दिए।

इसके अलावा उन्होंने सॉइल हेल्थ कार्ड, राशन कार्ड और ई केवाईसी,जल जीवन मिशन, जल शक्ति अभियान, पेंशन प्रकरणों, सुरक्षित मातृत्व अभियान, चिरायु योजना, राशन कार्ड निर्माण की स्थिति, स्वच्छा ग्राहियों का शत प्रतिशत ई श्रम पंजीयन का, विश्वकर्मा योजना का जायजा लिया। उन्होंने आंगनबाड़ी की स्थिति, बच्चों में कुपोषण की स्थिति, विकलांगों का यू डी आई डी कार्ड बनाने का जायजा लेते हुए ग्राम पंचायत वाइस विकलांगता प्रमाण पत्र शतप्रतिशत बनवाने, केसीसी कार्ड, आधार कार्ड और आयुष्मान कार्ड बनवाने एवं अद्यतन  करवाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने लंबित पेंशन प्रकरणों को शीघ्र निपटाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश किए।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!