अम्बिकापुर: सांसद  चिंतामणि महाराज की उपस्थिति में 17 सितंबर को ‘‘स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024’’ पखवाड़ा का जिले में शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर अंबिकापुर विधायक  राजेश अग्रवाल, महापौर डॉ अजय तिर्की, नगर निगम सभापति  अजय अग्रवाल, कलेक्टर विलास भोसकर  सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा गांधीनगर बाजार परिसर में श्रमदान कर किया गया। इस दौरान सांसद  चिंतामणि ने सभी उपस्थित जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों-कर्मचारियों सहित स्वच्छाग्राही दीदियों, स्कूल और कॉलेज के छात्र छात्राओं को स्वच्छता शपथ भी दिलाई।

इसके बाद जनप्रतिनिधियों एवं वरिष्ठ अधिकारियों की अगुवाई में गांधीनगर चौक से पीजी कॉलेज तक स्वच्छता रैली निकाली गई। रैली में अपने घर, मोहल्ले और अपने आसपास के क्षेत्र को स्वच्छ रखने, स्वच्छता को अपने स्वभाव में लाने के नारे लगाते हुए लोगों से अपील की गई। रैली नारे लगाते हुए पीजी कॉलेज परिसर पहुंची जहां एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत अतिथियों द्वारा वृक्षारोपण किया गया। इसके बाद ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वच्छता की अलख जगाने के लिए स्वच्छता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। यह स्वच्छता रथ सभी जनपदों में पहुंचेगा और स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता के प्रति प्रेरित करेगा।

उल्लेखनीय है कि उक्त अभियान 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक‘‘स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता’’ विषय पर केंद्रित रहेगा, जिसमें स्वच्छता को समाज के प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेदारी मानते हुए इसे उनके स्वभाव और संस्कार का हिस्सा बनाने का प्रयास होगा। स्वच्छता ही सेवा अभियान अंतर्गत ‘स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता‘ का यह अभियान 02 अक्टूबर 2024 को महात्मा गांधी की जयंती ‘स्वच्छ भारत दिवस‘ पर पूर्ण होगा। इस मौके पर जिला पंचायत सीईओ  नूतन कंवर, अपर कलेक्टर  सुनील नायक, नगर निगम आयुक्त प्रकाश सिंह राजपूत, पार्षद  आलोक दुबे सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, समस्त विभागों के जिला अधिकारी एवं कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!