अंबिकेश गुप्ता

बलरामपुर/कुसमी। बलरामपुर जिले के कुसमी अनुभाग से करीब 55 किलोमीटर दूर सामरी थाना अंतर्गत भूताही कैम्प में एक सीएएफ जवान ने अंधाधुंध इंसास राइफल से फायरिंग कर दिया. गोली लगने से एक जवान की मौत हो गई. दूसरे जवान की सदमे से मौत होना बताया गया हैं वहीं गोली लगने से गार्ड कमाण्डर घायल हो गया.साथ ही एक जवान के पीठ की तरफ गोली शरीर को छूते हुई पार हो गई जिससे उसे मामूली चोट आई हैं। इस घटना से पुलिस महकमे में शोक का माहौल व्याप्त हैं. बलरामपुर एसपी राजेश अग्रवाल घटना की सूचना मिलते ही घटना स्थल के लिए रवाना हो गए हैं।

जानकारी के मुताबिक, बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के झारखंड से लगे सरहदी क्षेत्र में नक्सली गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए सीएएफ का कैंप ग्राम भुताही में बनाया गया है। भुताही कैंप में सीएएफ की 11 वीं बटालियन तैनात है। बुधवार दोपहर करीब 11.30 बजे सीएएफ जवान अजय सिदार ने अपने साथियों पर इंसास सर्विस रायफल से अधाधुंध गोलियां चला दीं। गोली चलने की आवाज सुनकर भागकर मौके पर पहुंचे जवानों ने अजय सिदार को पकड़कर किसी तरह काबू में किया। बताया गया हैं की गोली लगने से सीएएफ जवान रूपेश पटेल की मौके पर मौत हो गई। वहीं 11 वीं कम्पनी के गार्ड कमांडर अंबुज शुक्ला गंभीर रूप से घायल हो गए। तथा बटालियन के सिपाही संदीप पाण्डेय इस घटना से घबराकर बेहोश हो गए। दोनों को उपचार के लिए कुसमी लाया जा रहा था। रास्ते में संदीप पांडेय ने भी सदमे में दम तोड़ दिया। घायल गार्ड कमांडर अंबुज शुक्ला को दोनों पैरों में गोली लगी है। जिन्हें घायल अवस्था में एम्बुलेंस के सहारे अंबिकापुर रेफर कर दिया गया हैं। साथ ही बटालियन के सिपाही राहुल बघेल को भी गोली शरीर को छूते हुवें हवा में चल गई जिससे उन्हें मामूली चोट आई हैं जो पूरी तरह स्वस्थ हैं। उक्त घटना की जानकारी लगते ही सामरी पुलिस सूचना पर तत्काल मौके पर पहुंच कर जवानों को उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया।

प्राथमिक उपचार के बाद रेफर, एसपी घटना स्थल पर रवाना”

घटना में गंभीर रूप से घायल अंबुज शुक्ला को कुसमी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्राथमिक उपचार के बाद अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल रेफर कर दिया गया है। घटना की सूचना पर बलरामपुर एसपी राजेश अग्रवाल घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं। सीएएफ जवान ने साथियों पर क्यों गोली चलाई। इस बारे में अभी तक कोई जानकारी सामने नही आई हैं।

मिर्च नहीं देने के विवाद पर चली गोली”

प्रारंभिक जांच में पता चला कि गोली चलाने वाला जवान अजय सिदार सीएएफ कैंप में खाना खाने बैठा था। उसने खाना परोसने वाले जवान से मिर्च मांगी। उसने मिर्च देने से मना कर दिया। इसे लेकर दोनों में कहा-सुनी हो गई। गार्ड कमांडर अंबुज शुक्ला ने मिर्च नहीं देने वाले जवान का सपोर्ट किया एवं बहस की। इससे आक्रोशित होकर अजय सिदार खाना छोड़कर उठा एवं उसने अपनी इंसास रायफल उठा ली एवं रूपेश पटेल पर गोलियां दाग दी। उसने अंबुज शुक्ला के पैरों में गोलियां मार दीं। इस दौरान एक राहुल बघेल ने अजय सिदार को पकड़कर काबू में किया।

एएसपी व बीएमओ ने कहा”

बलरामपुर एएसपी शैलेश पांडेय (नक्सल ऑपरेशन) ने बताया कि गोली लगने से एक जवान की मौके पर मौत हो गई। एक जवान शॉक लगने से गिर गया, उसे कुसमी लाया जा रहा था, जहां रास्ते में उसकी मौत हो गई। पीएम रिपोर्ट के बाद मौत के कारणों का पता चल सकेगा। कुसमी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुसमी के बीएमओ डा. सतीश पैकरा ने कहा कि मृतक जवान संदीप पांडेय के शरीर में गोलियों के निशान नहीं मिले हैं। जांच के बाद मौत का कारण स्पष्ट हो सकेगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!