कोरिया: कोरिया पुलिस ने दो अंतरराज्यीय शातिर डिक्की चोरों को गिरफ्तार कर पटना और चरचा में बैंकों के बाहर स्कूटी की डिक्की से की गई चोरियों का पर्दाफाश किया है। गिरफ्तार आरोपियों के नाम सुमित सिंह कंजर और संजय कंजर सिसोदिया हैं, जो मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिले के रहने वाले हैं। दोनों पर कई राज्यों में चोरी और उठाईगिरी के दो दर्जन से अधिक मामले दर्ज हैं। पुलिस ने चोरी की गई राशि और चोरी में उपयोग की गई मोटरसाइकिल भी बरामद कर ली है।

जानकारी के अनुसार धनसाय  निवासी सरडी, थाना चरचा, ने शिकायत दर्ज कराई थी कि उन्होंने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से 30,000 रुपये निकाले, जिनमें से 28,000 रुपये स्कूटी की डिक्की में रख दिए थे। बाजार में सामान लेने के दौरान अज्ञात चोरों ने डिक्की का ताला तोड़कर रुपये चुरा लिए।  इसी तरह की घटना थाना पटना में भी 10 सितंबर 2024 को हुई, जब मनरासो निवासी कटकोना, ने स्टेट बैंक से 26,000 रुपये निकालकर अपनी स्कूटी की डिक्की में रखा, और अज्ञात चोरों ने डिक्की का ताला तोड़कर रुपये चुरा लिए। जिसके शिकायत के आधार पर जांच के दौरान चोरी में इस्तेमाल मोटरसाइकिल का पता चला, जिसे हाईवे पर चेकिंग के दौरान रोका गया। पूछताछ में आरोपियों ने चोरी की घटनाओं को स्वीकार कर लिया।

पूछताछ में आरोपियों ने यह भी खुलासा किया कि उन्होंने चरचा, पटना और अन्य जगहों पर इसी तरह की चोरियाँ की थीं। इनके पास से चोरी की गई राशि 6,700 रुपये, एक चांदी की अंगूठी, ब्रेसलेट, और चोरी में इस्तेमाल मोटरसाइकिल बरामद की गई है। दोनों आरोपी मध्य प्रदेश के अन्य जिलों में भी सक्रिय थे, जिनमें  भोपाल, शहडोल, उमरिया, जबलपुर और अन्य शामिल हैं। सुमित कंजर और संजय कंजर के खिलाफ कुल 23 मामले दर्ज हैं, और वे कई घटनाओं में संलिप्त पाए गए हैं। इस गिरोह के दो अन्य सदस्य अभी फरार हैं और उनकी तलाश जारी है। कोरिया पुलिस अन्य राज्यों में भी इनके आपराधिक रिकॉर्ड की जांच कर रही है।

आरोपी सुमित सिंह कंजर के विरुद्ध पूर्व में मध्यप्रदेश राज्य के जिला शहडोल में 02, भोपाल में 01, उमरिया में 02, जबलपुर में 03, सिधी में 01, अनूपपुर में 01 कुल 10 एवं आरोपी संजय कंजर के विरुद्ध जिला शहडोल में 03, सिंगरौली में 01, सतना में 01, भोपाल में 02, उमरिया में 02, जबलपुर में 03, सिधी में 01 कुल 13 आपराधिक मामले दर्ज हैं, जिनमे लाखों की उठाइगिरी की गई है। साथ ही, उन्होंने दिनांक 04 सितम्बर 2024 को विश्रामपुर, जिला सूरजपुर में गाड़ी की डिक्की से 60,000  रुपये चोरी करने की घटना को भी स्वीकार किया है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!