बलरामपुर:  जिला संयुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में कलेक्टर  रिमिजियुस एक्का ने स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक ली। बैठक में कलेक्टर श्री एक्का ने विकासखंडवार मासिक मूल्यांकन के परीक्षा परिणाम के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने आगामी परीक्षाओ में बेहतर परिणाम की तैयारी हेतु विशेष प्रयास कर अमल करते हुए बच्चों को परीक्षा की तैयारी कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मूल्यांकन परीक्षाओं में जिन बच्चो के प्राप्तांक कम है। उन बच्चों पर विशेष ध्यान देते हुए कमियों की समीक्षा कर बच्चों को उचित मार्गदर्शन दिया जाये।

कलेक्टर श्री एक्का ने कहा कि सभी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, संकुल समन्वयक अपने संकुल अंतर्गत आने वाली शालाओं को नियमित अवलोकन करंे। छात्र-छात्राओं की पढ़ाई की समीक्षा करें, पढ़ाई में कोताही न बरतें। उन्होंने मध्यान्ह भोजन, शिक्षा गुणवत्ता आदि पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये। उन्होंने बच्चों की दर्ज संख्या विरुद्ध उपस्थित बच्चों की संख्यात्मक जानकारी लेते हुए कहा कि शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए शिक्षक बच्चों के पालकों से भी नियमित संवाद करें और बच्चों की शिक्षा से उन्हें अवगत कराते हुए बच्चों को नियमित स्कूल भेजने प्रेरित करें। उन्होंने शिक्षकों की उपस्थिति को भी लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर श्री एक्का ने स्कूली छात्र-छात्राओं के जाति-प्रमाण पत्र शत-प्रतिशत बनाने के निर्देश भी दिये।

बैठक में छात्रवृत्ति, सरस्वती साइकिल वितरण सहित शिक्षा में गुणवत्ता आदि के संबंध में चर्चा हुई। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी  डी.एन. मिश्रा, सहायक संचालक शिक्षा  आशा रानी टोप्पो, बीईओ, बी.आर.सी, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा (आरईएस) उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!