बलरामपुर: जिला चिकित्सालय में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (चिरायु) योजना द्वारा बाल हृदय रोग से ग्रसित बच्चों के स्क्रीनिंग हेतु जांच शिविर का आयोजन किया। शिविर में रायपुर से आए विशेषज्ञ डाक्टरों की टीम ने कुल 154 बच्चों का ईको कार्डियोग्राफी टेस्ट किया और आवश्यकता अनुसार परजनों को परामर्श दिया। सरगुजा सांसद  चिंतामणि महाराज, कलेक्टर रिमिजियुस एक्का, जिला पंचायत सीईओ  रेना जमील ने शिविर का भ्रमण कर जांच प्रक्रिया की जानकारी ली तथा अभिभावकों से मुलाकात कर समुचित उपचार हेतु आश्वस्त किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए  चिंतामणि महराज ने कहा कि मुख्यमंत्री  विष्णुदेव साय के नेतृत्व और स्वास्थ्य मंत्री के प्रयासों से प्रदेश के अंतिम पक्ति के लोगों तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि पहले हृदय रोग जांच के लिए लोगों रायपुर जाना पड़ता था लेकिन अब कृषि मंत्री  रामविचार नेताम की पहल पर जिला चिकित्सालय में ही जांच सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने उपस्थित अभिभावकों को आश्वस्त करते हुए कहा कि जिन बच्चों में हृदय रोग की समस्या सामने आई है उन बच्चों को चिरायु योजना के अन्तर्गत बेहतर और निःशुल्क इलाज हेतु रायपुर भेजा जाएगा।

कलेक्टर श्री एक्का ने कहा कि यह शिविर प्रथम चरण का आयोजन है आने वाले समय इसे विस्तृत रूप से चलाया जाएगा और जिले वासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है। उन्होंने उपस्थित अभिभावकों से अपील करते हुए कहा कि जिन बच्चों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है वो चिंता ना करें, स्वास्थ्य विभाग द्वारा उनके समुचित इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है।

इस दौरान श्री महाराज ने समाज कल्याण विभाग द्वारा दिव्यांगजनों को ट्राई साइकिल व स्टिक का वितरण किया और उपस्थित लोगों को स्वच्छता पखवाड़े के अंर्गत स्वच्छता की शपथ दिलाई। इसके साथ ही शिविर में दिव्यांगता प्रमाण पत्र व आयुष्मान कार्ड भी बनाया गया। इस दौरान श्री महाराज ने विशेषज्ञ डॉक्टरों को शॉल एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।

दरअसल कृषि मंत्री शरामविचार नेताम के पहल और एसईसीएल के सहयोग तथा सत्य साईं संजीवनी हॉस्पिटल से आये विशेषज्ञों की टीम द्वारा हृदय रोग से ग्रसित बच्चों को जांच तथा बेहतर उपचार के लिए शिविर का आयोजन किया गया।

इस शिविर में पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य  कृष्णा गुप्ता, जनपद अध्यक्ष  विनय पैकरा, उपाध्यक्ष  भानुप्रकाश दीक्षित, निर्वाचित जनप्रतिनिधि, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री अमित श्रीवास्तव, गणमान्य नागरिक सहित अधिकारी-कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में ग्रामीण जन शामिल हुए।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!