{"remix_data":[],"remix_entry_point":"challenges","source_tags":["local"],"origin":"unknown","total_draw_time":0,"total_draw_actions":0,"layers_used":0,"brushes_used":0,"photos_added":0,"total_editor_actions":{},"tools_used":{},"is_sticker":false,"edited_since_last_sticker_save":false,"containsFTESticker":false}

कोरिया: पुलिस रक्षित केंद्र बैकुंठपुर में विगत सप्ताह  एसपी कोरिया के निर्देशानुसार भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी से समन्वय स्थापित कार्य एक विशेष प्रशिक्षण एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, जिसमें पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को जीवन रक्षक तकनीक कार्डियोपल्मोनरी रेससिटेशन (सीपीआर) एवं विभिन्न आपात स्थितियो में First Aidका प्रशिक्षण प्रदान किया गया ताकि समय रहते पुलिसकर्मी अपनी, अपने परिवारजनों तथा अन्य व्यक्तियों की जान बचा सके। सीपीआर एक अत्यधिक महत्वपूर्ण तकनीक है जो हृदय गति रुकने या सांस न चलने जैसी स्थितियों में जीवन रक्षक साबित हो सकती है। इस कार्यक्रम में जिले के कई पुलिसकर्मी और अधिकारी शामिल हुए, जिन्हें प्रशिक्षित किया गया कि कैसे सही ढंग से सीपीआर का उपयोग कर किसी की जान बचाई जा सकती है।

इस शिविर में पुलिसकर्मियों को सिर्फ सीपीआर ही नहीं, बल्कि अन्य आपातकालीन स्थितियों, जैसे कि सड़क दुर्घटनाओं, हड्डी टूटने, कुत्ते या सांप के काटने, और जलने की स्थिति में दिए जाने वाले प्राथमिक उपचार के बारे में भी जानकारी दी गई। प्रशिक्षकों ने विस्तार से बताया कि इन परिस्थितियों में किस तरह की त्वरित चिकित्सा सहायता दी जानी चाहिए ताकि पीड़ित की स्थिति बिगड़ने से रोकी जा सके। यह प्रशिक्षण पुलिसकर्मियों को ऐसी आपदाओं से निपटने के लिए और अधिक सक्षम बनाता है, जिससे वे किसी भी तरह की आपातकालीन स्थिति का तुरंत और प्रभावी ढंग से सामना कर सकें। इसके पश्चात प्रश्नोत्तरी सत्र का आयोजन किया गया, जहाँ सही जवाब देने वालो का पुलिस अधीक्षक कोरिया द्वारा सम्मान भी किया गया था।

इस उत्कृष्ट कार्य के लिए पुलिस अधीक्षक सूरज सिंह परिहार के द्वारा डॉ. मनीष कुमार कुर्रे, निश्चेतना विशेषज्ञ, जिला अस्पताल बैकुंठपुर एवं डॉ. अंकित सिंह, चिकित्सा अधिकारी, जिला अस्पताल बैकुंठपुर को पुलिस अधीक्षक कक्ष में उनके योगदान के लिए प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया है। पुलिस अधीक्षक ने आशा जताई है कि इस प्रोत्साहन के साथ और अच्छा कार्य करने और समाजिक योगदान के लिए तत्पर रहेंगे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!