कोरिया: आर.जी. कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल  कोलकाता में एक ट्रेनी डॉक्टर के साथ हुई घटना के बाद माननीय उच्चतम न्यायालय ने देशभर में स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा के लिए सख्त कदम उठाने के आदेश दिए हैं। इसी संदर्भ में कोरिया पुलिस ने अपने जिले के स्वास्थ्य संस्थानों की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।

पुलिस अधीक्षक सूरज सिंह परिहार के निर्देशानुसार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मोनिका ठाकुर ने 28 अगस्त 2024 को बैकुंठपुर में एक महत्वपूर्ण बैठक की। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और सिविल सर्जन सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों ने हिस्सा लिया। इस दौरान, स्वास्थ्य संस्थानों में सुरक्षा व्यवस्था को और प्रभावी बनाने के लिए विस्तृत चर्चा की गई।

बैठक में श्रीमती ठाकुर ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले के सभी थाना क्षेत्रों में मेडिकल संस्थानों के आसपास नियमित पुलिस पेट्रोलिंग सुनिश्चित की जाए। उन्होंने जोर दिया कि विशेष रूप से रात के समय गश्त बढ़ाई जाए और आपातकालीन स्थितियों में त्वरित सहायता के लिए पुलिस कंट्रोल रूम के संपर्क नंबर प्रमुख स्थानों पर प्रदर्शित किए जाएं।साथ ही, सभी मेडिकल संस्थानों में लगे सीसीटीवी कैमरों की कार्यशीलता सुनिश्चित करने, संवेदनशील स्थानों पर पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था करने, और सभी सुरक्षा गार्डों का पुलिस चरित्र सत्यापन करवाने के निर्देश दिए गए। श्रीमती ठाकुर ने यह भी आदेश दिया कि असामाजिक तत्वों की रोकथाम के लिए मेडिकल संस्थानों के आसपास लगे वेंडरों का भी चरित्र सत्यापन कराया जाए।

कोरिया पुलिस की इस पहल से जिले के स्वास्थ्य कर्मियों में सुरक्षा को लेकर विश्वास बढ़ा है, और यह सुनिश्चित किया गया है कि उन्हें काम करने के लिए एक सुरक्षित वातावरण मिले।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!