बलरामपुर: कलेक्टर  रिमिजियुस एक्का के मार्गदर्शन में जिले में ‘‘स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता’’ थीम पर स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत प्रथम दिवस 17 सितम्बर को जिले में स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुभारंभ किया गया। जिसमें स्वच्छता संकल्प का आयोजन कर ग्रामीणों एवं स्कूली छात्र-छात्राओं ने विभिन्न ग्राम पंचायतों, स्कूलों में स्वच्छता अभियान चलाकर स्वास्थ्य के प्रति जिम्मेदारी और दायित्वों को निभाने की प्रतिबद्धता का संदेश दिया। साथ ही ग्रामीणों एवं छात्र-छात्राओं ने स्वच्छता के प्रति जागरूकता और जिम्मेदारी का संकल्प भी लिया। आकांक्षी विकासखण्ड शंकरगढ़ में भी स्वच्छता अभियान का आयोजन किया गया, जिसके तहत शासकीय बालक उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय शंकरगढ़ में खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें फुटबॉल एवं रस्सा-कस्सी में छात्र-छात्राओं ने भाग लेकर स्वच्छता का संदेश दिया। तत्पश्चात् स्कूल के प्राचार्य ने छात्र-छात्राओं को स्वच्छता के प्रति जागरूक रहने की शपथ दिलाई। साथ ही स्कूली बच्चों को हैण्डवास करने के तरीके को बताकर स्वच्छता से बेहतर स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूक किया गया।

इसी कड़ी में स्वच्छता ही सेवा अंतर्गत ग्राम पंचायतों में सामुहिक श्रमदान कर स्वच्छता की शपथ ली गई साथ ही शौचालय का उपयोग कर ग्राम वासियों को स्वच्छता के प्रति सजग रहने और अपने घर के आसपास को स्वच्छ रखने के बारे में बताया गया। बलरामपुर विकासखण्ड अंतर्गत नगर पालिका परिषद के द्वारा शहीद पार्क चांदो चौक में स्वच्छता के प्रति हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। जिसमें नगर पालिका परिषद के विधायक प्रतिनिधि  गौतम सिंह, सांसद प्रतिनिधि अमित गुप्ता, सीएमओ तथा नगरीय निकाय के समस्त कर्मचारी एवं नगर के गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

उल्लेखनीय है कि स्वच्छ भारत अभियान अंतर्गत जिले में विभिन्न गतिविधियां करायी जा रही है। जिले को स्वच्छ और स्वस्थ बनाने की दिशा की ओर अग्रसर होते हुए आमजनों में स्वच्छता के महत्व को समझाने और स्वच्छता के प्रति व्यवहार में बदलाव लाने प्रेरित किया जा रहा है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!