अंबिकेश गुप्ता

कुसमी:  बलरामपुर जिला के सामरी थाना अंतर्गत भूताही कैम्प में बीते बुधवार को दिन करीब 11:30 बजे 11वीं वाहिनी बी कम्पनी के एक सीएएफ के जवान ने इंसास सर्विस राइफल से साथियों पर अंधाधुंध फायरिंग कर दिया था. जिस फायरिंग से दो जवान की जान चली गई थीं वहीं अन्य दो जवान घायल हो गए थे. इस मामले में सामरी पुलिस ने कार्यवाही कर आरोपी को रिमांड पर भेजा हैं।

इस मामले में बुधवार की देर शाम करीब 7 बजे कुसमी थाना परिसर में बलरामपुर एसपी राजेश अग्रवाल, थाना प्रभारी कुसमी जीतेन्द्र जायसवाल, थाना प्रभारी सामरी विजय सिंह सहित अन्य पुलिस कर्मियों व पत्रकारों ने आरक्षक 543 रुपेश प्रशाद पटेल पिता रामकृपाल पटेल पता ग्राम – पौड़ी, पोस्ट पौड़ी थाना मैहर जिला मैहर मध्यप्रदेश को सभी ने श्रद्धांजलि अर्पित किया. तथा गृह ग्राम रवाना किया गया. वहीं एक अन्य आरक्षक 218 संदीप पांडे पिता रामसेवक पांडे का पोस्ट मार्टम में टेक्निकल जाँच के कारण अगले दिन आज गुरुवार को उनके गृह ग्राम घुरे हटा पोस्ट मऊगंज जिला रीवा मध्यप्रदेश रवाना किया गया. साथ ही घायल गार्ड कमाण्डर अम्बुज शुक्ला निवासी कंडेला (रीवा) थाना बैकुंठपुर मध्यप्रदेश अभी खतरे से बाहर होना बताया गया हैं जिसे सर्जरी के बाद बेहतर इलाज अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज में किया जा रहा हैं।  मामलें में एसपी बलरामपुर राजेश अग्रवाल ने आपसी रंजिश के कारण यह घटना घटिया होना बताया हैं।

वहीं मामलें में बीएमओ कुसमी सतीश पैकरा ने एक जवान के मौत का कारण स्पष्ट नही किया था तथा कई तरह के मौत की वजह बताई जा रही थीं. जिसे पीएम रिपोर्ट आने के बाद मौत की वजह स्पष्ट किया जाना बताया था. इस पर वरिष्ठ फॉरेंसिक एक्सपर्ट कुलदीप कुजूर अंबिकापुर ने सॉट पोस्टमार्टम पर कहा हैं की आरक्षक संदीप पाण्डेय की मौत भी गोली लगने के वजह से हुई. हैं जिसे दाहिने हिस्से में रीड की हड्डी के बगल के ऊपरी हिस्से से गोली शरीर को छीलते हुवें उपर के हिस्से में जा फसी हैं जो एक्स-रे के बाद स्पष्ट हो पाएगा। गुरुवार को जानकारी सामने आई की गोली लगने के कारण ही संदीप पांडे की मौत हुई हैं. शार्ट पीएम में बताया गया रिपोर्ट सही निकला।

आरोपी सीएएफ का जवान जेल दाखिल..

इस मामले में सामरी थाना प्रभारी विजय सिंह ने बताया की गोली चलाने वाले आरक्षक ने पुलिस को पूछा – ताछ के दौरान कहा हैं की साथी उनका मजाक उड़ाते थे. इस कारण उसने यह कदम उठाया. कई और बाते भी सामने आने की संभावना जताई गई हैं. वहीं इंसास सर्विस राइफल से 7 राउंड गोली चलाया जाना बताया हैं। वहीं आज गुरुवार को सामरी पुलिस ने अपराध क्रमांक 39/2024 धारा 103(1),109 भारतीय न्याय संहिता 25,27 आर्म्स एक्ट के तहत आरोपी आरक्षक 294 अजय सिदार पिता टिकनु राम सिदार उम्र 29 वर्ष ग्राम बाड़माल पोस्ट रेंगा लपा थाना रायगढ़ तहसील पुसौर जिला रायगढ़ छत्तीसगढ़ को राजपुर स्थित न्यायलय में रिमांड पर पेश किया. जहाँ से उसे जेल दाखिल कर दिया गया हैं।

पहले भी आरोपी आरक्षक ने साथी पर ताना था राइफल..

जानकारी सामने आ रही हैं की उक्त आरक्षक अजय सिदार ने पूर्व में भी अपने साथी रुपेश पटेल पर किसी बात को लेकर इंसास सर्विस राइफल को तान दिया था. इसकी जानकारी बटालियन के उच्च अधिकारीयों लगने के बाद अजय सिदार से उसकी राइफल जप्त कर ली गई थीं. और उसने आज बुधवार को रुपेश पटेल व अन्य साथियों पर ताबड़तोड़ गोली चला दिया। जो जाँच का विषय हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!