बलरामपुर: पीएम जनमन अंतर्गत पहाड़ी कोरवा समुदायों को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने विशेष प्रयास किया जा रहा हैं। योजना अंतर्गत पीवीटीजी बसाहटों में शिविर के माध्यम से शासन की जनकल्याणकारी नीतियों का सफल क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के साथ ही प्राथमिकता से उनकी समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। साथ ही मुख्यमंत्री  विष्णुदेव साय के प्रयासों से बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने शिविर स्थल पर ही पीवीटीजी परिवारों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है जहां चिकित्सकीय टीम द्वारा स्वास्थ्य जांच, उपचार सहित निःशुल्क दवाइयां का वितरण एवं परामर्श भी दिया जा रहा है। साथ ही मौसमी बीमारियों के लक्षण तथा रोकथाम व स्वास्थ्य क्षेत्र में दी जाने वाली से सुविधाओं के बारे में भी बताया जा रहा है। विशेष पिछड़ी जनजाति परिवारों को अपने जीवन स्तर को सुधारने के लिए जीवन में शिक्षा का महत्व के बारे में भी बताया जा रहा है जिससे वह अपने बच्चों को पढ़ाई के क्षेत्र में आगे भेज सके। साथ ही उन्हें सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में चलाई जा रही योजनाओ के बारे में जानकारी भी दी जा रही है।

इसी कड़ी में जिले में कलेक्टर  रिमिजियुस एक्का के मार्गदर्शन में पीवीटीजी बसाहटों तक केन्द्र एवं राज्य शासन की योजनाओं की पहुंच सुनिश्चित की जा रही है। इसके तहत विकासखण्ड बलरामपुर के ग्राम पंचायत ग्राम लिलौटी, शंकरगढ़ के ग्राम जोकपाठ तथा कुसमी के ग्राम पंचायत कुरडीह में शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में क्षेत्र के निर्वाचित जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक, अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद रहे। उपस्थित अतिथियों ने विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय के लोगों से उनकी समस्याओं के संबंध में सीधा संवाद कर उन्हें केन्द्र एवं राज्य शासन की योजनाओं का लाभ उठाने प्रेरित किया।

शिविरों में विभिन्न विभागों द्वारा शासन के जनकल्याणकारी एवं विभागीय योजनाओं की जानकारी भी दी। विशेष पिछड़ी जनजाति के लोगों को शासकीय योजनाओं की महत्वता को बताते हुए के राशन कार्ड, आधार कार्ड, पैंन कार्ड, बैंक खाता, आवास , नल-जल योजना, किसान क्रेडिड कार्ड के संबंध में जानकारी देते हुए अवगत करा लाभ भी दिया गया। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य कैंप का भी आयोजन किया। जिसमें पीव्हीटीजी परिवार के सदस्यों का बीपी, शुगर, सिकल सेल, खून जांच सहित अन्य जांच कर निःशुल्क दवाओं का वितरण किया गया।

इस अवसर पर आयोजित शिविरों में जनप्रतिनिधियों द्वारा पीएम जनमन अंतर्गत पीवीटीजी हितग्राहियों को लाभान्वित भी किया गया। इस अवसर पर संबंधित क्षेत्रों के जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, अधिकारी-कर्मचारी व ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!