{"remix_data":[],"remix_entry_point":"challenges","source_tags":["local"],"origin":"unknown","total_draw_time":0,"total_draw_actions":0,"layers_used":0,"brushes_used":0,"photos_added":0,"total_editor_actions":{},"tools_used":{},"is_sticker":false,"edited_since_last_sticker_save":false,"containsFTESticker":false}

जशपुर: ऑपरेशन शंखनाद” के तहत जशपुर पुलिस ने बीती रात पशु तस्करी के लिए कुख्यात सीमावर्ती ग्राम डड़गांव में बड़ी कार्रवाई करते हुए 15 गौवंशों को तस्करों से मुक्त कराया और एक तस्कर अकिल कुरैशी को गिरफ्तार किया। पुलिस की इस सफल छापेमारी से तस्करों में हड़कंप मच गया, और कई तस्कर गांव छोड़कर फरार हो गए।

पशु तस्करी के खिलाफ इस अभियान का नेतृत्व स्वयं पुलिस अधीक्षक शशि मोहन सिंह कर रहे थे। उनके निर्देशन में जशपुर पुलिस की चार टीमों ने समन्वित रूप से कार्रवाई करते हुए तस्करों के ठिकानों पर छापा मारा। इस छापेमारी में तस्करी के लिए इस्तेमाल हो रही टाटा नेक्सन कार (नंबर CG 14 MR 9868) भी जब्त की गई, जो तस्करी की रेकी के लिए इस्तेमाल की जा रही थी।

469 गौवंश अब तक मुक्त, 49 तस्कर गिरफ्तार

जशपुर पुलिस ने पिछले कुछ महीनों में पशु तस्करों के खिलाफ बड़ी कार्रवाइयां करते हुए अब तक 469 गौवंशों को मुक्त किया है और 49 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है। इस सिलसिले में तस्कर अकिल कुरैशी की गिरफ्तारी के बाद बाकी फरार तस्करों की तलाश जारी है। पुलिस का कहना है कि आने वाले दिनों में और भी व्यापक स्तर पर इस तरह की कार्रवाई की जाएगी ताकि जिले को पूरी तरह से पशु तस्करों से मुक्त किया जा सके।पुलिस ने इस छापेमारी के दौरान 15 गौवंशों को सुरक्षार्थ सुरक्षित स्थानों पर भिजवाया है। पकड़े गए गौवंशों की अनुमानित कीमत 78,500 रुपए बताई गई है, जबकि जब्त टाटा नेक्सन की कीमत करीब 6 लाख रुपए आंकी गई है।

तस्करों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी

पुलिस अधीक्षक शशि मोहन सिंह ने तस्करों को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि यदि वे इस अवैध कार्य से बाज नहीं आते हैं, तो पूरा गांव इसका अंजाम भुगतेगा। डड़गांव, जो कि झारखंड सीमा से सटा हुआ है और जहां तस्करी की घटनाएं अधिक होती हैं, वहां पुलिस की इस सख्त कार्रवाई से तस्करों में खौफ फैल गया है। उन्होंने कहा कि तस्करी में इस्तेमाल किए गए सभी वाहनों को राजसात किया जाएगा और फरार आरोपियों की जल्द ही गिरफ्तारी की जाएगी।

महिलाओं के साथ विवाद, पुलिस ने कड़ा रुख अपनाया

पुलिस की इस कार्रवाई के दौरान गांव की कुछ महिलाओं ने पुलिस के साथ उलझने की कोशिश की, लेकिन महिला पुलिस बल की सख्ती के आगे उनका विरोध कमजोर पड़ गया। पुलिस की बड़ी कार्रवाई के बाद कई तस्कर गांव छोड़कर फरार हो गए हैं, लेकिन पुलिस उनकी संभावित ठिकानों पर लगातार दबिश दे रही है।

अभियान का नेतृत्व और सहयोग

इस छापेमारी में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल सोनी, एसडीओपी चंद्रशेखर परमा, थाना प्रभारी आस्ता उपनिरीक्षक संतोष सिंह, लोदाम थाना प्रभारी राकेश यादव और चौकी प्रभारी मनोरा जय सिंह मिर्रे के साथ 45 पुलिसकर्मियों की टीम ने हिस्सा लिया। बलवा ड्रिल और आंसू गैस सामग्री से लैस यह टीम रात 9 बजे गांव में दाखिल हुई और चारों तरफ से घेराबंदी करते हुए तस्करों के ठिकानों पर छापा मारा।

पुलिस अधीक्षक शशि मोहन ने कहा  कि “जशपुर पुलिस द्वारा बीती रात्रि में ग्राम डंड़गांव में “ऑपरेशन शंखनाद” चलाते हुये 15 नग गौ-वंश को मुक्त कराया गया है, साथ ही तस्कर अकिल कुरैशी को गिरफ्तार कर उससे तस्करी में प्रयुक्त कार को जप्त किया गया है। तस्करी के अन्य आरोपीगण फरार है, पतासाजी जारी है। आने वाले दिनों में वृहद स्तर पर इस तरह की कार्यवाही की जायेगी एवं जिले को पशु तस्करों से पूर्णतः मुक्त कराया जायेगा।”

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!