अंबिकापुर: सरगुजा जिले के बतौली इलाके में स्थित मां कुदरगढ़ी एलुमिनियम प्लांट में एक बड़ा हादसा हो गया। प्लांट में कोयला हापर के गिरने से दो  व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को तुरंत इलाज के लिए अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज ले जाया  गया है।हादसे के बाद प्लांट में हड़कंप मच गया है।और अभी भी कई लोगों के हापर के नीचे दबे होने की आशंका जताई जा रही है।

सूचना मिलने पर चौकी प्रभारी भी पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए हैं।कंपनी के प्लांट में हाइड्रा और जेसीबी मंगाई गई है। साथ ही गैस कटर से लोहे को काटकर मलबा हटाया जा रहा है। करीब डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद 5 मजदूरों को बाहर निकाला जा सका।प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार मलबे में तीन से चार मजदूर दबे हुए हैं, जिन्हें निकालने का प्रयास किया जा रहा है। प्लांट में मैनपाट से लाए गए बाक्साइट का परिशोधन कर एलुमिना बनाया जाता है।

बताया गया है कि कोयला लोड जो हॉपर गिरा है, उसमें पहले भूसा भरा जाता था और भूसे से प्लांट का बॉयलर चलता था। 1 सितंबर से इस हॉपर में कोयला डाला जाने लगा और कोयले से बॉयलर चलाया जा रहा था। हॉपर भूसा भरने की क्षमता के हिसाब से बनाया गया था। जबकि कोयला भरे जाने से हॉपर ओवरलोड हो गया और वजन नहीं संभाल पाने के कारण गिर गया।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!