नई  दिल्ली: देश के करोड़ों वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक बहुत बड़ी खबर आ रही है। केंद्र सरकार ने देश के सभी 70 साल से ज्यादा उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को पीएम जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत योजना) के तहत कवर करने का ऐलान कर दिया है। इससे देश के सभी 70 साल से ज्यादा उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को हर साल 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलना शुरू हो जाएगा।

अमीर-गरीब, सभी वर्ग के वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगा लाभ
बताते चलें कि इस योजना के तहत देश के गरीब परिवारों को हर साल 5 लाख रुपये का हेल्थ इंश्योरेंस मिलता है। लेकिन अब 70 साल से ज्यादा उम्र के सभी वरिष्ठ नागरिकों को इस योजना का लाभ मिलेगा, चाहें वे गरीब परिवार के हों या अमीर हों और चाहे उनकी कितनी भी इनकम हो। सरकार के इस फैसले से देश भर के 6 करोड़ वरिष्ठ नागरिकों को योजना का लाभ मिलेगा।

बुधवार को हुई कैबिनेट की एक अहम मीटिंग के बाद केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 70 साल से ज्यादा उम्र के सभी वरिष्ठ नागरिकों को पीएम जन आरोग्य योजना के तहत कवर करने का ऐलान किया। उन्होंने कहा, “हमारे 70 साल से ज्यादा उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज, आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना के तहत कवर करने का फैसला लिया गया है। ये बहुत बड़ा फैसला है। इस फैसले में बहुत बड़ी मानवीय सोच है। उन्हें 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी और इससे देश के लगभग 4.5 करोड़ परिवार कवर होंगे, जिसमें लगभग 6 करोड़ वरिष्ठ नागरिक शामिल होंगे।”

पीएम-जेएवाई के तहत लाभार्थी को अस्पताल में कैशलेस सुविधाएं मिलती हैं। पीएम-जेएवाई का उद्देश्य इलाज में होने वाले खर्च को कम करना है। इस योजना के तहत अस्पताल में भर्ती होने के 3 दिन पहले तक और अस्पताल में भर्ती होने के बाद 15 दिनों तक पूरा खर्च कवर करता है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!