{"remix_data":[],"remix_entry_point":"challenges","source_tags":[],"origin":"unknown","total_draw_time":0,"total_draw_actions":0,"layers_used":0,"brushes_used":0,"photos_added":0,"total_editor_actions":{},"tools_used":{"transform":1},"is_sticker":false,"edited_since_last_sticker_save":true,"containsFTESticker":false}

जगदलपुर: अनंतगिरी पहाड़ियों में अक्सर होने वाली लैंडस्लाइड और बोल्डर गिरने की समस्याओं से अब रेलवे और भी अधिक कुशलता से निपटेगा। हाल ही में, अरुणाचल प्रदेश में रक्षा मंत्रालय की मदद से राष्ट्रीय पर्वतारोहण संस्थान में प्रशिक्षित 20 कर्मचारी वापस लौटे हैं, जिन्हें अब रेलमार्ग और सुरंगों के रख-रखाव में तैनात किया जाएगा।

ये प्रशिक्षित कर्मचारी लैंडस्लाइड की स्थिति में तुरंत एक्शन लेंगे, जिससे रेलमार्ग को शीघ्र व्यवस्थित किया जा सकेगा। इसके अलावा, रेलवे अब ड्रोन की मदद से पहाड़ियों पर नजर रखेगा, ताकि चट्टानों और बोल्डरों के खिसकने जैसी घटनाओं को पहले ही भांपा जा सके। पहले अनट्रेंड गैंग श्रमिकों से ये काम लिया जाता था, लेकिन अब इन प्रशिक्षित कर्मचारियों के आने से स्थिति में बड़ा बदलाव आने की उम्मीद है। लैंडस्लाइड के दौरान, रिलीफ ट्रेन की सहायता ली जाएगी, जिसमें बोल्डरों और चट्टानों को नष्ट करने के लिए पोकलेन, कंप्रेसर और वायवीय ब्रेकर जैसे आधुनिक उपकरणों का इस्तेमाल किया जाएगा।

रेलवे की यह नई व्यवस्था अनंतगिरी पहाड़ियों की लंबी श्रृंखला में रेल संचालन को सुरक्षित और निरंतर बनाए रखने में सहायक होगी। प्रशिक्षित कर्मचारियों की यह टीम रेलवे के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन साबित होगी, जिससे यात्रियों की सुरक्षा और समयबद्धता में भी सुधार होगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!