जशपुर। जशपुर आंगनबाड़ी सहायिका भर्ती में हुए फर्जीवाड़ा मामले में दो महिलाओ के विरुद्ध सन्ना और बगीचा पुलिस ने धारा 420,467,468,471 के अंतर्गत अपराध दर्ज कर लिया है। सन्ना के आइसीडीएस विभाग के परियोजना अधिकारी ने पुलिस से किए गए। शिकायत में बताया है कि 2022 – 23 में ग्राम पंचायत डुमर्कोना के धोरापाठ में मिनी आँगनबाड़ी कार्यकर्ता का पद खाली होने के कारण आवेदन आमंत्रित किया गया था।

भर्ती प्रक्रिया के तहत जारी किए गए चयन सूची में डुमरकोना निवासी माधवी बाई पति भागीरथी ने 461 नंबर प्राप्त कर नियुक्ति प्राप्त की थी। लेकिन ज़ब माधवी देवी द्वारा प्रस्तुत कक्षा 12 वी की अंक सूची को सत्यापन के लिए सूरजपुर जिले के भैयाथान भेजा गया तो स्कूल के प्राचार्य ने उक्त अंक सूची को फर्जी करार दिया। इसी तरह इसी पंचायत के धोरासाढ में नियुक्त माधुरी के अंक सूची को भी सत्यापन के दौरान फर्जी पाया गया था।

मामला सामने आने के बाद,जनजातीय सुरक्षा मंच के राष्ट्रीय संयोजक गणेश राम भगत ने मामले में फर्जीवाडा करने वालों के खिलाफ एफआईआर करने की मांग की थी। लेकिन महिला एवं बाल विकास विभाग ने माधवी और माधुरी को बर्खास्त करने और उनके स्थान पर दूसरा स्थान पाने वाली महिलाओ को नियुक्ति पत्र जारी कर मामले से पल्ला झाड लिया था। इससे भड़के जनजातीय सुरक्षा मंच ने एक बार फिर बैठक के बाद 12 सितंबर को सन्ना में धरना प्रदर्शन करने की घोषणा की थी। इसके बाद विभाग फर्जीवड़ा करने वाली दोनों महिलाओ के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराने की कार्रवाई की है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!