महासमुंद: महासमुंद जिले में स्वाइन फ्लू की दस्तक ने लोगों में दहशत फैला दी है। जिले में स्वाइन फ्लू के 07 पॉजिटिव केस मिले हैं, जिनमें से एक व्यक्ति की आज रायपुर के एक निजी अस्पताल में मौत हो गई। बसना के 59 वर्षीय इस व्यक्ति का इलाज चल रहा था, लेकिन स्वाइन फ्लू के कारण उसकी हालत बिगड़ गई और उसने दम तोड़ दिया।

जिला सर्विलेंस अधिकारी डॉ. छत्रपाल चंद्राकर ने पुष्टि करते हुए बताया कि अब तक 04 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि एक मरीज का होम आइसोलेशन में और दूसरे का रायपुर के अस्पताल में इलाज जारी है। वहीं, पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों की कांटेक्ट ट्रेसिंग की जा रही है, लेकिन राहत की बात यह है कि अब तक किसी अन्य व्यक्ति में स्वाइन फ्लू के लक्षण नहीं पाए गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग स्वाइन फ्लू के संक्रमण को लेकर अलर्ट मोड पर है और जिले के हर ब्लॉक में ऐसे लक्षणों वाले मरीजों का तत्काल टेस्ट किया जा रहा है। महासमुंद मेडिकल कॉलेज में इस संक्रमण के इलाज के लिए विशेष वार्ड और आईसीयू सेंटर की भी व्यवस्था की गई है। स्वाइन फ्लू के लक्षणों में सर्दी, खांसी, बुखार और बदन दर्द शामिल हैं, और इसका इलाज समय पर टेस्ट और डॉक्टरी सलाह से संभव है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!