जशपुर: जशपुर जिले में जंगली हाथियों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है। ताज़ा घटना में, देर रात 2 से 3 बजे के बीच एक दंतैल हाथी ने घर में सो रहे दो सगे भाइयों को कुचल-कुचलकर मार डाला। यह घटना तपा वन क्षेत्र के केरसई गांव की है

बताया जा रहा है कि हाथी ने सबसे पहले मकान तोड़ना शुरू किया था। मकान का आठवां हिस्सा टूटने पर बड़ा भाई कोकड़े (45) बाहर आया, तो हाथी ने उसे सूंड में लपेटकर पटक दिया। छोटे भाई रामसाय (43) ने अपने भाई को बचाने की कोशिश की, लेकिन हाथी ने उसे भी कुचलकर मार डाला।घटना के बाद परिवार में रोजी-रोटी की समस्या पैदा हो गई है। एक ही दिन में घर से दो अर्थियां उठने से परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है। प्रभावित परिवार सरकारी प्रशासन और से सहायता राशि की मांग कर रहे हैं।वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार, तपकरा वन परिक्षेत्र में लगभग 6 माह से हाथियों का झुंड घूम रहा है और वर्तमान में 9 लोनर हाथी क्षेत्र में हैं। इन हाथियों की निगरानी वन विभाग और हाथी मित्र दल की टीम कर रही है।

डी.ओ.ओ.ओ.ओ. प्रधानाचार्य ने बताया कि दो लोगों की मौत के बाद टीम पर हमला किया गया था और शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा गया है। साथ ही, प्रभावित परिवार को सहायता राशि उपलब्ध कराई जा रही है। जंगल के अंदर रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया जा रहा है।

जशपुर जिले में जंगली हाथियों का आतंक लोगों की जान और माल दोनों को नुकसान पहुंचा रहा है। प्रशासन और वन विभाग की संयुक्त टीम इस समस्या से निपटने के लिए सक्रिय रूप से कार्य कर रही है, लेकिन अब तक के प्रयासों से इस खतरे को पूरी तरह से टाला नहीं जा सका है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!