..

रायपुर: छत्तीसगढ़ के सुदूर आदिवासी क्षेत्र के लिए विकास के रास्ते खुल गए हैं। पीएम मोदी ने आज सरगुजा जिले के दरिमा में मां महामाया हवाई अड्डे का वर्चुअल उद्घाटन किया। उद्घाटन समारोह में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, राज्यपाल रामेन डेका, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू और कई अन्य अहम लोग शामिल हुए।

इस नई हवाई कनेक्टिविटी से न केवल सरगुजा को लाभ मिलेगा बल्कि आसपास के जिले भी लाभान्वित होंगे। इनमें जशपुर, सूरजपुर, बलरामपुर, कोरिया और मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर शामिल हैं। यहां के निवासियों को इस हवाई सुविधा से देश के किसी भी कोने में पहुंचने में आसानी होगी। इससे शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और वाणिज्य में नए अवसर मिलेंगे।

इस हवाई अड्डे की वजह से क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को भी फायदा मिलेगा और सरगुजा के प्राकृतिक और ऐतिहासिक आकर्षणों, जैसे कि रामगढ़ की गुफाओं तक बेहतर पहुंच मिलेगी। इससे स्थानीय उद्योगों और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। बता दें कि लंबे समय से सरगुजा क्षेत्र की मांग थी कि यहां हवाई सेवा की शुरूआत हो, जोकि अब पूरी कर दी गई है।

80 करोड़ की लागत से तैयार हुआ, ये होंगे लाभ
मां महामाया हवाई अड्डे से सालाना 5 लाख यात्रियों को हैंडल किया जाएगा और 72 सीटों वाले विमानों को भी समायोजित करने की उम्मीद है। इससे हवाई मार्ग पर राज्य के बुनियादी ढांचे में वृद्धि होगी। बता दें कि यह हवाई अड्डा 365 एकड़ में फैला हुआ है, जिसे 80 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। यह हवाई अड्डा 3 सीवीएफआर श्रेणी का है।

सरकार का ये कदम सरगुजा की हरी-भरी घाटियों के आदिवासी निवासियों के लिए मील का पत्थर साबित होगा। क्योंकि इससे पहले यहां के निवासियों को लंबी और थकाऊं यात्राओं का अनुभव करना पड़ता था। हवाई अड्डे के आने से यहां के निवासी देश के हर कोने से आरामदायक यात्रा के साथ जुड़ सकेंगे। यह पहल क्षेत्र के छात्रों को बेहतर एजुकेशन के अवसरों की तलाश करने का मौका देगी, व्यापारियों को अपने बाजारों का विस्तार करने में मदद मिलेगी और सबसे महत्वपूर्ण रूप से रोगियों को बेहतर स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं तक आसानी से भेजा जा सकेगा।

आर्थिक विकास के साथ-साथ इंवेस्टमेंट के भी अवसर
इस पहल से आर्थिक विकास तो होगा ही, साथ में निवेश के अवसर भी उपलब्ध होंगे। स्थानीय व्यापारी अपने माल को अलग-अलग बाजारों में बेच सकेंगे, जिससे उनकी आय बढ़ेगी। राज्य के पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। नए रोजगार पैदा होंगे और क्षेत्र की इकोनॉमी ग्रो करेगी। बता दें कि सरगुजा के कृषि उत्पादों की मांग पूरे देश में है। ऐसे में किसान सीधे दिल्ली और कोलकाता के बाजारों तक पहुंच सकते हैं, जिससे उनकी आय में बढ़ोतरी होगी और वह आर्थिक रूप से मजबूत बनेंगे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!