बलरामपुर:  कलेक्टर  रिमिजियुस एक्का एवं जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी  रेना जमील द्वारा शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन का जायजा लेने विकासखण्ड वाड्रफनगर का सघन दौरा किया गया। इस दौरान उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मुरकौल एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र वाड्रफनगर, कन्या पूर्व माध्यमिक शाला तथा हायर सेकेण्डरी स्कूल मुरकौल का निरीक्षण किया। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्रों में मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने तथा स्कूलों में बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के निर्देश दिये।

कलेक्टर  रिमिजियुस एक्का एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  रेना जमील ने विकासखण्ड वाड्रफनगर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मुरकौल एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र वाड्रफनगर में आमजनों को उपलब्ध कराये जा रहे स्वास्थ्य सुविधाओं का औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर ने ओपीडी पंजीयन कक्ष में आमजनों को मिलने वाली सुविधाए, दवाओं की उपलब्धता के बारे में जानकारी लेते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

कलेक्टर ने भर्ती मरीजों की संख्यात्मक जानकारी लेते हुए मौसमी बीमारियों के दृष्टिगत स्वास्थ्य केंद्र में स्वच्छता पर विशेष ध्यान रखने को कहा। कलेक्टर श्री एक्का ने आयुष्मान पंजीयन एवं वितरण की साप्ताहिक जानकारी लेकर वितरण में तेजी लाने के निर्देश दिए। जिससे ग्रामीण जन आयुष्मान कार्ड का लाभ उठा सकें। इस दौरान उन्होंने विभिन्न पंजियों का अवलोकन भी किया। कलेक्टर ने उपस्थित चिकित्सक से स्वास्थ्य केन्द्र में पदस्थ कर्मचारियों की जानकारी ली और मरीजों को दिये जाने वाले भोजन की गुणवत्ता का अवलोकन भी किया। इसके साथ उन्होंने अस्पताल में भर्ती मरीजों से हाल-चाल जाना। जिला पंचायत सीईओ  रेना जमील ने एनआरसी में भर्ती बच्चों के माताओं से बच्चों के स्वास्थ्य तथा मिलने वाली सुविधाओं, भोजन की व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने उपस्थित स्टाफ नर्स से बच्चों को दी जाने वाली भोजन के मेन्यू की जानकारी ली। इस दौरान कलेक्टर एवं सीईओ ने लैब, प्रसव कक्ष, एएनसी जांच, टीकाकरण, आईसीयू तथा अन्य व्यवस्थाआंे का जायजा लेकर आवश्यक निर्देश भी दिए।

शिक्षा नीतियों के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु स्कूलों में पहुंचे कलेक्टर एवं सीईओ

नये शिक्षा सत्र में स्कूल प्रारंभ हो चुकी है इसके मद्देनजर कलेक्टर एवं जिला पंचायत सीईओ ने शालाओं में अध्ययन-अध्यापन, शिक्षा की गुणवत्ता एवं शिक्षकों की उपस्थिति का जायजा लेने स्कूलों का निरीक्षण किया। उन्होंने गुणवत्तायुक्त शिक्षा दिए जाने व शिक्षा नीतियों को प्रभावी बनाने हेतु कन्या पूर्व माध्यमिक शाला तथा हायर सेकेंडरी स्कूल मुरकौल का औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर ने पूरे परिसर में भ्रमण कर आवश्यक सुविधाओं, छात्र-छात्राओं, शिक्षक-शिक्षिकाओं की उपस्थिति, स्कूल परिसर में बिजली, पेयजल, साफ-सफाई, शौचालय इत्यादि के बारे में जानकारी लेकर आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने संबंधितों को निर्देश देते हुए कहा कि बच्चों की शत-प्रतिशत उपस्थिति हो इसके लिए शिक्षकों को विशेष पहल करते हुए अभिभावको से भेंट कर जागरूक करने की बात कही। उन्होंने शिक्षकों को बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

शिक्षक की भूमिका में नजर आये कलेक्टर

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री एक्का शिक्षक की भूमिका में नजर आये। उन्होंने कन्या पूर्व माध्यमिक शाला में कक्षा छठवीं की छात्राओं से अध्ययन कराए जा रहे विषयों के बारे में पूछा। बच्चों ने सहजता के साथ पूछे गये प्रश्नों का जवाब दिया। इस दौरान उन्होंने बच्चों से बात कर अच्छे से मन लगाकर पढ़ने को कहा। हायर सेकेंडरी स्कूल निरीक्षण के दौरान कक्षा नवमी में कलेक्टर श्री एक्का विद्यार्थियों के साथ बैठकर शिक्षक द्वारा पढ़ाये जा रहे सामाजिक विज्ञान के विषय का आंकलन किया तथा शिक्षकांे को मार्गदर्शन देकर गुणवत्तायुक्त शिक्षा हेतु वातावरण तैयार करने प्रोत्साहित किया। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ ने बच्चों से मानचित्र से संबंधित प्रश्न भी पूछा, जिस पर सभी बच्चों ने जवाब भी दिया। इस दौरान उन्होंने शिक्षकों को कमजोर बच्चों का चिन्हांकन कर उन पर विशेष ध्यान देने की बात कही। निरीक्षण के दौरान उन्होंने बच्चों के मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता का भी अवलोकन किया। उन्होंने शाला परिसर में दीवार लेखन के कार्य को सुसंगठित रूप से करने निर्देश भी दिए।

इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व  चेतन साहू, तहसीलदार, जनपद सीइओ सहित विकासखण्ड स्तरीय संबंधित विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!