सूरजपुर: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भटगांव पहुँचे कलेक्टर रोहित व्यास, जहां उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र का बारीकी से निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने बीएमओ को स्वास्थ्य केन्द्र की बिल्डिंग के अंदर और बाहर, चारों तरफ सीसीटीवी इंस्टॉल करवाने के निर्देश दिए ताकि अस्पताल की सुरक्षा व्यवस्था को सुनिश्चित किया जा सके।

उन्होंने पैथोलॉजी लैब में होने वाले जाँच के सम्बंध में जानकारी ली, स्वास्थ्य सेवा का लाभ लेने के लिये केंद्र आने वाले मरीज़ों के सभी टेस्ट यहीं सुनिश्चित हों इसके लिए उन्होंने आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इसके साथ ही एम एल टी से रिकॉर्ड संधारण को लेकर व  टेस्ट से सम्बंधित और बीएमओ से आईपीडी तथा ओपीडी इत्यादि के बारे में जानकारी ली। इसके साथ ही उन्होंने अस्पताल के प्रबंधन को दुरूस्त करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए तथा सफ़ाई व्यवस्था पर विशेष फोकस करने की बात कही।

मेडिसन काउन्टर में अवलोकन के दौरान स्टॉक नियमित उपलब्ध रहे इसके लिए मॉनीटरिंग की बात कही। इसके साथ ही मौसमी बीमारियों से संबंधित सभी स्टॉक उपलब्ध रखने के लिए किया निर्देशित।

इस अवसर पर सीएचओ, सेक्टर सुपरवाइजर, सेक्टर मेडिकल ऑफिसर की बैठक भी ली गई। जिसमें कलेक्टर द्वारा प्रथम तिमाही में गर्भवती महिलाओं के रजिस्ट्रेशन पर विशेष प्राथमिकता देने की बात कही गई। ताकि पहली तिमाही में गर्भावस्था के दौरान होने वाले जोखिम को नगण्य किया जा सके। इसके साथ ही बैठक में आयुष्मान कार्ड ,सिकल सेल, लैब टेस्टिंग, टेली मेडिसिन, टीकाकरण, स्क्रीनिंग इत्यादि पर प्रगति की जानकारी ली गई।दौरे में एसडीएम सागर सिंह, जनपद सीईओ नृपेंद्र सिंह व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!