अंबिकापुर: कलेक्टर  विलास भोसकर शिक्षा सत्र 2024-25 हेतु स्कूल खुलने के साथ ही शिक्षा की गुणवत्ता का जायजा लेने जिले के अलग-अलग स्कूलों का लगातार निरीक्षण कर रहे हैं। इसी कड़ी में सोमवार को औचक निरीक्षण की कड़ी में प्रशासनिक अमले के साथ मैनपाट के सुदूर क्षेत्रों के स्कूलों में कलेक्टर पहुंचे। कलेक्टर श्री भोसकर सबसे पहले पथरीले जटिल रास्ते से होते हुए लगभग 2 किलोमीटर पैदल चलकर शासकीय प्राथमिक शाला ढोढाडीह पहुंचे। इसके बाद उन्होंने पैदल ही मछली नदी पारकर प्राथमिक शाला करम्हा एवं आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया। साथ ही निरीक्षण के दौरान शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला करम्हा, प्राथमिक शाला बिरसापानी, प्राथमिक शाला कदमटिकरा सहित आंगनबाड़ी केंद्रों का भी अवलोकन किया।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने सभी स्कूलों की व्यवस्था का अवलोकन किया तथा बच्चों के लिए आवश्यक सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने छात्र-छात्राओं,  शिक्षक-शिक्षिकाओं की उपस्थिति, स्वच्छता, पेयजल तथा बिजली की व्यवस्था का अवलोकन किया। उन्होंने शिक्षकों को बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने में गम्भीरता बरतने निर्देशित किया और कहा कि बच्चों को अच्छी शिक्षा देना हमारी प्राथमिकता है, इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने निर्देशित करते हुए कहा कि शिक्षक स्वयं पालकों से मिलकर बच्चों को स्कूल भेजने प्रेरित करें। मध्यान्ह भोजन का जायजा लेते हुए उन्होंने मेनू के अनुसार भोजन देने, जिसमें हरी सब्जी अवश्य देने निर्देशित किया। इसके साथ ही उन्होंने बीईओ को निर्देशित करते हुए कहा कि मध्यान्ह भोजन हेतु बच्चों के लिए आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित की जाएं।

बच्चों ने सुनाए पहाड़े एवं कविता, कलेक्टर ने दी शाबाशी, स्वयं की पेन भेंट कर उज्ज्वल भविष्य की दी शुभकामनाएं-

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री भोसकर ने बच्चों से मुलाकात कर उनसे सवाल किए। इस दौरान बच्चों ने पहाड़े एवं कविताएं भी सुनाई, जिसपर उन्होंने चॉकलेट बिस्किट देकर उनका उत्साहवर्धन किया। पूर्व माध्यमिक शाला करम्हा में सातवीं के छात्र जसवंत ने कलेक्टर श्री भोसकर को फर्राटे के साथ 16 और 19 का पहाड़ा सुनाया तो उन्होंने खुश होकर शाबाशी देते हुए स्वयं की पेन भेंट कर उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दीं।

शासकीय हाई स्कूल डाड़केसरा में शिक्षकों की लापरवाही पर लगाई कड़ी फटकार, प्राचार्य सहित सभी शिक्षकों को स्पष्टीकरण जारी करने किया निर्देश-

शासकीय हाई स्कूल डॉड़केसरा के निरीक्षण के दौरान शिक्षा की गुणवत्ता खराब पाए जाने एवं शिक्षण कार्य में गम्भीरता ना बरतने पर सभी शिक्षकों को कड़ी फटकार लगाई। इस दौरान उपस्थित ग्रामीणों ने बताया कि शिक्षक नियमित रूप से विद्यालय नहीं आते, जिसकी वजह से बच्चे पढ़ना-लिखना नहीं सीख पा रहे हैं। कलेक्टर श्री भोसकर ने तत्काल प्राथमिक, माध्यमिक तथा हाई स्कूल के सभी प्राचार्यों एवं शिक्षकों को स्पष्टीकरण जारी किए जाने निर्देशित किया। उन्होंने दो माह के भीतर स्थिति सुधारने की चेतावनी दी। इस दौरान एसडीएम  रवि राही, जिला एवं खण्ड स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!