{"remix_data":[],"remix_entry_point":"challenges","source_tags":[],"origin":"unknown","total_draw_time":0,"total_draw_actions":0,"layers_used":0,"brushes_used":0,"photos_added":0,"total_editor_actions":{},"tools_used":{"transform":1},"is_sticker":false,"edited_since_last_sticker_save":true,"containsFTESticker":false}

जगदलपुर: कलेक्टर  विजय दयाराम के. ने कहा कि जिले में चिन्हांकित अमृत सरोवरों में अधिक से अधिक पौधरोपण करें जिससे सरोवर को हरा-भरा किया जा सके। साथ ही समय-सीमा की प्रकरण, जनचौपाल, जन शिकायत पर सभी अधिकारी आवश्यक कार्यवाही कर प्रकरण का निराकरण करें। कलेक्टर ने मंगलवार को जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष मंि समय सीमा की बैठक ली। बैठक में उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग स्कूलों में पोषण वाटिका के विकास हेतु विशेष पहल करें, साथ ही नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं के जाति-प्रमाण पत्र जारी करने के लक्ष्य को आवश्यक गति दें।
कलेक्टर ने विभागीय योजनाओं की समीक्षा में कृषि एवं संबद्ध विभागों के योजनाओं के क्रियान्वयन पर चर्चाकर किसानों के केसीसी, खाद-बीज की उपलब्धता पर सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में जिले में लखपति दीदी हेतु लक्षित परिवार और उनके कौशल प्रशिक्षण, सीआरपी एवं मैपिंग की स्थिति की चर्चा की गई।इसके अलावा जिले में महिला लखपति दीदी पहल को आवश्यक प्रगति देने के भी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किए। प्रधानमंत्री आवास योजना की क्रियान्वयन की साप्ताहिक प्रगति की साथ ही मुख्यमंत्री आवास योजना के लंबित राशि की मांग हेतु पत्राचार करने के निर्देश दिए। उन्होंने  मनरेगा के कार्यों में जिन क्षेत्रों में कम बारिश हो रही वहां लेबर ज्यादा निकवाने कहा। मनरेगा में संलग्न मजदूरों एबीपीएस की प्रगति की भी समीक्षा किए और  मनरेगा के सहयोग से आंगनबाड़ी, पीडीएस दुकानों की निर्माण की भौतिक प्रगति की जानकारी पर चर्चाकर भवन पूर्ण होने पर संबंधित विभागों को हैण्ड ओवर देने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने अमृत सरोवर योजना के तहत स्वीकृत कार्यों की भौतिक प्रगति और तालाबों का गहरीकरण का भी समीक्षा की। उन्होंने ई-पास मशीन से ई-केवायसी करवाने, पीडीएस बारदाना संकलन, सीएमआर मॉनिटरिंग रिपोर्ट, प्रधानमंत्री आदि आदर्श ग्राम योजना स्वीकृत कार्यों की प्रगति, व्यक्तिगत वनाधिकार पत्रों  की ऑन लाईन प्रविष्टि की अद्यतन जानकारी, स्वास्थ्य विभाग से रेफरल की स्थिति सिकलसेल की जांच,आयुष्मान कार्ड निर्माण की प्रगति की समीक्षा किए।

कलेक्टर ने शहरी प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति, जल जीवन मिशन के कार्य में क्रेड़ा एवं विद्युत कनेक्शन की स्थिति, श्रम विभाग के द्वारा असंगठित कर्मकार को दी जा रही योजनाओं की प्रगति प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजनांतर्गत प्रगति, सासंद निधि-विधायक निधि से स्वीकृत कार्यों और कौशल विकास के तहत प्रशिक्षण की कार्ययोजना पर भी चर्चा कर आवश्यक प्रगति लाने के निर्देश दिए। बैठक में पुलिस अधीक्षक  शलभ सिन्हा, जिला पंचायत सीईओ  प्रकाश सर्वे, वन मंडलाधिकारी उत्तम गुप्ता, आयुक्त नगर निगम  हरेश मंडावी सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!