नई दिल्ली: तेल विपणन कंपनियों ने कॉमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में संशोधन किया है। इसके साथ ही अब आम लोगों पर भी इसका असर देखने को मिलने वाला है। आज यानी 1 सितंबर से दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में 39 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। इसके साथ ही अब 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की दिल्ली में खुदरा बिक्री कीमत आज से 1,691.50 रुपये हो गई है। हालांकि घरेलू सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

अलग-अलग शहरों में नई कीमतें

बता दें कि नई कीमतें लागू होने के बाद अब दिल्ली में कॉमर्शियल सिलेंडर 1691.50 रुपये का हो गया है। वहीं कोलकाता में नई कीमत 1802.50 रुपये, मुंबई में कॉमर्शियल सिलेंडर की नई कीमत 1644 रुपये और चेन्नई में एक सितंबर से कॉमर्शियल सिलेंडर की नई कीमत 1855 रुपये हो गई है।

बता दें कि इससे पहले 1 जुलाई को व्यवसायों और वाणिज्यिक उद्यमों को राहत देने के लिए तेल विपणन कंपनियों ने कॉमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की घोषणा की थी। एक जुलाई को 19 किलोग्राम के कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 30 रुपये की कटौती की गई थी। इसके बाद दिल्ली में 19 किलोग्राम के कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की खुदरा बिक्री कीमत 1646 रुपये हो गई थी। वहीं 1 जून को दिल्ली में 19 किलो वाले कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के रेट में 69.50 रुपये की कटौती की गई, जिससे खुदरा बिक्री मूल्य 1676 रुपये पर आ गया। इसके अलावा 1 मई 2024 को प्रति सिलेंडर 19 रुपये की कटौती हुई थी।

बता दें कि हर महीने की शुरुआत में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बार-बार समायोजन बाजार की गतिशील प्रकृति को दर्शाता है। अंतर्राष्ट्रीय तेल की कीमतें, कराधान नीतियां और आपूर्ति-मांग की गतिशीलता जैसे विभिन्न कारक इन मूल्य निर्धारण निर्णयों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हालांकि हाल के मूल्य परिवर्तनों के पीछे के सटीक कारणों का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन यह स्पष्ट है कि तेल विपणन कंपनियां व्यापक आर्थिक स्थितियों और बाजारों के प्रति उत्तरदायी हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!