रायपुर। छत्तीसगढ़  के कांकेर जिले के पखांजूर इलाके के आवासीय छात्रावास में नाबालिग छात्रा के गर्भवती होने के मामला में कांग्रेस ने 6 सदस्यीय जांच समिति गठित की है. जांच कमेटी की संयोजक पूर्व मंत्री अनिला भेड़िया बनाई गई हैं.

जांच कमेटी में विधायक अंबिका मरकाम, विधायक संगीता सिंह, विधायक सावित्री मंडावी, नारायणपुर जिला पंचायत अध्यक्ष श्यामबती नेताम और कांकेर जिला कांग्रेस अध्यक्ष सुभद्रा सलाम को शामिल किया गया है.जांच समिति की सदस्य प्रभावित छात्रावास का दौरा कर पीड़िता/परिजनों, छात्रावास प्रशासन तथा ग्रामवासियों से भेंट व चर्चा कर घटना की वस्तुस्थिति से अवगत होकर अपना प्रतिवेदन प्रदेश कांग्रेस कमेटी को प्रस्तुत करेंगी.

जानिए पूरा मामला

कांकेर जिले के सरकारी हॉस्टल में रहने वाली एक नाबालिग छात्रा गर्भवती हो गई। छात्रावास की अधीक्षिका को जब छात्रा के गर्भवती होने की बात पता चली तो उसे घर भेज दिया, जहां उसका गर्भपात करा दिया गया। इस मामले में अब छात्रावास अधीक्षिका को कलेक्टर ने निलंबित कर दिया है। पता चला है कि अधीक्षिका ने न तो विभाग को सूचना दी और न ही पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। इसकी वजह से आरोपी की भी पहचान नहीं हो पाई है।

छात्रा कब गर्भवती हुई इसकी सही जानकारी फिलहाल नहीं मिल पाई है। गर्भवती होने के कुछ दिनों तक छात्रा हॉस्टल में रह रही थी। अप्रैल महीने में जब गर्भ बढ़ा तब इसका पता वार्डन को लगा। इसके बाद वार्डन ने तत्काल उसे परिजनों के पास भेज दिया। परिजनों ने जिले से बाहर ले जाकर उसका गर्भपात भी करा दिया। गांव स्तर पर अबॉर्शन की चर्चा अप्रैल से ही होती रही। वहीं ग्रामीणों ने इसकी शिकायत शुक्रवार (12 जुलाई) को विधायक विक्रम उसेंडी से की, तब मामला उजागर हुआ।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!