सूरजपुर: सूरजपुर के प्रशिक्षित मनरेगा मेट संघ ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत मजदूरी  के भुगतान में हो रही देरी को लेकर 4 सितंबर 2024 को कलेक्टर और मुख्य कार्यपालन अधिकारी को ज्ञापन सौंपा। संघ का आरोप है कि सूरजपुर जिले के सभी ब्लॉकों में मनरेगा के तहत काम कर रहे मजदूरों और मेट को चार महीने से भुगतान नहीं किया गया है। इससे मजदूरों और उनके परिवारों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है।

ज्ञापन में बताया गया कि मजदूरी भुगतान की मांग लंबे समय से की जा रही है, लेकिन प्रशासन की ओर से कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है। मजदूरों का कहना है कि वे अपने रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा नहीं कर पा रहे हैं और उनके पास परिवार के पालन-पोषण के लिए भी धन नहीं है।

मनरेगा मेट संघ ने प्रशासन को चेतावनी दी है कि यदि 15 दिनों के भीतर मजदूरी और मेट का भुगतान नहीं किया गया तो वे  सूरजपुर जिला कार्यालय के सामने धरना प्रदर्शन करेंगे और मजदूरों के हितों की रक्षा के लिए आंदोलन करेंगे।

ज्ञापन में संघ के पदाधिकारियों  शामिल हैं, जिसमें जिलाध्यक्ष, जिला उपाध्यक्ष, जिला सचिव, एवं अन्य पदाधिकारी शामिल हैं। ज्ञापन में प्रशासन से शीघ्रता से कार्रवाई करने की मांग की गई है ताकि मजदूरों और मैट को उनका हक मिल सके।

संघ ने इस मुद्दे पर प्रशासन का ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि मजदूरों की समस्याओं का समाधान न होने पर जिले में आंदोलन की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, जिससे कानून व्यवस्था पर भी प्रभाव पड़ सकता है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!