मथुरा। वृंदावन में ठाकुर बांकेबिहारी के दर्शन करने आए हरियाणा के श्रद्धालु की भीड़ के दबाव में दम घुटने से मृत्यु हो गई। पुलिसकर्मी उनको अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले के गांव सेहवाल के रहने वाले 65 वर्षीय मामचंद्र सैनी रविवार को ठाकुर बांकेबिहारी के दर्शन के लिए वृंदावन आए थे। मंदिर परिसर में अधिक भीड़ के कारण मामचंद्र का दम घुटने लगा। वह अचेत होकर जमीन पर गिर पड़े। मौके पर मौजूद अन्य श्रद्धालुओं ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस उनको अस्पताल लेकर पहुंची, जहां डाक्टरों ने मामचंद्र को मृत घोषित कर दिया।

वृंदावन में भक्तों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए मंदिर प्रबंधन ने गाइड लाइन पहले ही जारी कर भक्तों से भीड़ का हिस्सा न बनने की अपील की थी। मंदिर प्रबंधन ने कह था कि पर्व-उत्सव व वीकेंड में भीड़ का आकलन करने के बाद ही श्रद्धालु दर्शन के लिए आएं। बीमार, बुजुर्ग, दिव्यांग और बच्चों को दर्शन के लिए न आएं।

स्वतंत्रता दिवस के बाद रक्षाबंधन, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, श्रीराधाष्टमी जैसे बड़े पर्व होंगे। इन पर्वों पर भक्त बड़ी संख्या में मंदिर आते हैं। इसलिए भीड़ देखते हुए इन पर्वों पर आने का कार्यक्रम न बनाएं।

पुलिस द्वारा तय रूट प्लान के अनुसार ही श्रद्धालु प्रवेश द्वारों पर जूते उतारकर आएं।

जूता उतारने की व्यवस्था मंदिर के आसपास नहीं है।
मंदिर के प्रवेश द्वार जूते व अपना सामान क्लाकरूम में रखकर ही आगे बढ़ें।

मंदिर आते समय पब्लिक एड्रेस सिस्टम पर जारी गाइड लाइन का श्रद्धालु पालन कर व्यवस्था में सहयोग दें। मंदिर के अंदर ठहराव न करें, दर्शन कर बाहर निकलें, ताकि पीछे आने वाले श्रद्धालुओं को दर्शन हो सकें।

मंदिर प्रबंधन ने ये भी अपील की है कि मंदिर के अंदर और रास्तों में सेल्फी लेने से बचें तथा कीमती आभूषण पहनकर मंदिर न आएं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!