अंबिकापुर:  रक्षाबंधन के त्योहार के मद्देनजर नकली खोवा और मिलावट वाली मिठाइयों की आपूर्ति की संभावना को देखते हुए खाद्य सुरक्षा टीम ने कार्रवाई तेज कर दी है। खाद्य एवं औषधि प्रशासन के वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी  आरआर देवांगन ने बताया कि त्योहार के दौरान सीमावर्ती राज्यों से नकली खोवा और गुणवत्ताहीन मिठाइयों की आपूर्ति की संभावना बढ़ जाती है, जिससे लोगों के स्वास्थ्य पर गंभीर असर पड़ सकता है।

इसी को ध्यान में रखते हुए, नियंत्रक खाद्य एवं औषधि प्रशासन, छत्तीसगढ़, और कलेक्टर सरगुजा के निर्देशानुसार, सरगुजा जिले के सभी मिठाई दुकानों का सघन निरीक्षण किया जा रहा है। मिलावट की आशंका के चलते खाद्य सुरक्षा टीम ने मेसर्स मिश्रा स्वीट्स, अंबिकापुर से गुलाब जामुन और मेसर्स स्वीट इंडिया, अंबिकापुर से खुरमा मिठाई के नमूने संकलित किए हैं।

ये नमूने परीक्षण और विश्लेषण के लिए राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला, रायपुर भेजे गए हैं। परीक्षण रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद, खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के तहत नियम विनियम 2011 के सुसंगत प्रावधानों के अनुसार, आवश्यक कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

खाद्य सुरक्षा टीम की यह सक्रियता इस बात को सुनिश्चित करती है कि त्योहार के दौरान जनता को सुरक्षित और शुद्ध खाद्य सामग्री उपलब्ध हो। प्रशासन ने जनता से भी अपील की है कि वे त्योहारों के दौरान सतर्क रहें और किसी भी प्रकार की शंका की स्थिति में तुरंत संबंधित विभाग को सूचित करें।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!