रायपुर। जून माह में पिछड़ने के बाद जुलाई महीने में छत्‍तीसगढ़ में मानसून की मेहरबानी काफी अच्छी रही है और बीते 63 दिनों में ही प्रदेश भर में 638.8 मिमी बारिश हो चुकी है, जबकि अभी तक 594.6 मिमी बारिश होना था। इस प्रकार अभी तक सामान्य से सात प्रतिशत बारिश ज्यादा हो गई है। बीजापुर में प्रदेश भर में सर्वाधिक बारिश 1441.2 मिमी हुई है, जो सामान्य से 110 प्रतिशत ज्यादा है।

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होगी तथा उत्तर व मध्य छत्तीसगढ़ में भारी बारिश भी हो सकती है। हालांकि रविवार से प्रदेश में बारिश की गतिविधि थोड़ी कम रहेगी। विभाग ने सूरजपुर व बलरामपुर जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि इन जिलों के कुछ क्षेत्रों में भारी से अति भारी वर्षा हो सकती है। इसके साथ ही अगले 24 घंटों के लिए प्रदेश के छह जिलों में ऑरेंज अलर्ट व 10 जिलों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

शुक्रवार सुबह से ही रायपुर सहित प्रदेश भर में बादल छाने के साथ ही रुक रुक कर बारिश होती रही। इसके चलते अधिकतम व न्यूनतम तापमान में भी गिरावट रही। रायपुर का अधिकतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3.7 डिग्री कम है। शुक्रवार को प्रदेश भर में 13स्थानों पर भारी बारिश तथा 3 स्थानों पर अति भारी बारिश हुई है। रघुनाथ नगर (बलरामपुर जिला) में सर्वाधिक 15 सेमी बारिश हुई। लगातार बारिश और बादल छाने के कारण अब मौसम में ठंडकता आ गई है। पिछले वर्ष की तुलना में भी इस वर्ष अभी तक काफी ज्यादा बारिश हुई है।
जुलाई के बाद अगस्त का महीने में भी प्रदेश में मानसून की मेहरबानी बढ़ने वाली है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार अभी तक हुई बारिश की स्थिति को देखते हुए लग रहा है कि अगस्त के महीने में ही प्रदेश में होने वाली औसत बारिश पूरी हो जाएगी। जिन क्षेत्रों में अभी भी बारिश की स्थिति ठीक नहीं,वहां भी इस महीने अच्छी बारिश की उम्मीद बनी हुई है।
मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि एक निम्न दाब का क्षेत्र गंगेटिक पश्चिम बंगाल और उससे लगे झारखंड के ऊपर स्थित है तथा इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण 7.6 किमी ऊंचाई तक है। इसके प्रभाव से शनिवार को हल्की से मध्यम बारिश होगी। उत्तर व मध्य छत्तीसगढ़ में कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश के साथ बिजली भी गिर सकती है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!