नई दिल्ली: टेक्नोलॉजी के मामले में भारत दुनिया के कई विकसित देशों को टक्कर दे रहा है। 5G लॉन्चिंग से लेकर 6G की तैयारी में भारत दुनिया के किसी देश से पीछे नहीं है। हाल ही में पीएम मोदी अमेरिका के दौरे पर गए हैं। वहां उन्होंने भारत के टेक्नोलॉजी सेक्टर की उपलब्धियों और 5G मार्केट को लेकर बड़ी बात कह दी है। 1 अक्टूबर 2022 को भारत में 5G सर्विस लॉन्च हुई है। इसके बाद से देश में 5G नेटवर्क का जाल बिछा दिया है। पूरे देश के हर टेलीकॉम सेक्टर में 5G सेवा शुरू हो गई है।

पीएम मोदी ने भारत के टेलीकॉम मार्केट के बारे में बात करते हुए कहा कि यहां का 5G मार्केट अमेरिका से भी बड़ा है। इसके अलावा पीएम ने कहा कि भारत में अब मेड इन इंडिया 6G पर काम किया जा रहा है। इस समय भारत में 4.5 लाख 5G BTS हैं, जो अपने आप में गर्व की बात है। यही नहीं, भारत सस्ते 5G स्मार्टफोन का बड़ा बाजार भी है। 5G नेटवर्क एक्सपेंशन और सस्ते 5G स्मार्टफोन की उपलब्धता की वजह से यहां यूजर्स की संख्यां भी तेजी से बढ़ रही है।

इस समय भारत में दो टेलीकॉम ऑपरेटर्स- Airtel और Jio 5G सर्विस उपलब्ध करा रहे हैं। वहीं, Vodafone Idea (Vi) भी जल्द अपनी 5G सर्विस शुरू करने वाला है। इसके अलावा सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL ने भी 5G नेटवर्क की टेस्टिंग शुरू कर दी है। सरकारी टेलीकॉम कंपनी पूरी तरह से मेड इन इंडिया 5जी सर्विस उपलब्ध कराएगी। मौजूदा सरकार ने BSNL के रिवाइवल के लिए 6000 करोड़ रुपये का फंड जारी किया है। आने वाले समय में और भी फंड जारी किए जाएंगे।

अमेरिकी दौरे पर पीएम मोदी ने Google और Alphabet के CEO सुंदर पिचाई से भी मुलाकात की है। गूगल सीईओ ने भी पीएम मोदी के विजन की तारीफ की थी। भारत में 5G के एक्सपेंशन की वजह से भविष्य की AI टेक्नोलॉजी की अपार संभावनाएं हैं। Google और Apple जैसी दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनियां भारत में अपने स्मार्टफोन असेंबल कर रहे हैं और दुनियाभर के मार्केट में एक्सपोर्ट कर रहे हैं। ऐसा सरकार की PLI स्कीम की वजह से संभव हो सका है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!