बिचौलियों के बहकावे में ना आए हितग्राही, स्वयं से कराएं आवास का निर्माण

सूरजपुर:  पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत संचालित सबसे महत्वपूर्ण व शासन की प्राथमिकता की योजना प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के कार्यों में तेजी लाने के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कमलेश नंदिनी साहू द्वारा विस्तृत समीक्षा किया गया। विदित हो कि जिला सूरजपुर में पीएम आवास अंतर्गत पुराने 6 वर्षों के 2327 आवास पूर्णता हेतु शेष है एवं वित्त वर्ष 2024- 25 में 27842 आवासों का लक्ष्य प्राप्त है। जिसमें से 18018 हितग्राहियों के खातों में 17 सितंबर को प्रथम किस्त 40,000-40,000 प्रदाय की गई है। कलेक्टर  रोहित व्यास के निर्देश व सीईओ जिला पंचायत श्रीमती साहू के मार्गदर्शन में स्वीकृति हेतु शेष आवासों को पंजीयन, टैगिंग व स्वीकृति का कार्य जारी है।

हाल ही में वृहद पैमाने पर प्रथम किस्त गए हितग्राहियों के सतत मॉनिटरिंग हेतु जिले के समस्त उप अभियंता आरईएस, पीडब्ल्यूडी, पीएमजीएसयाई, सीएमजीएसयाई, डबल्यूआरडी तथा तकनीकी सहायक मनरेगा की बैठक आहूत की गई। जिसमें सभी को निर्देशित किया गया कि तत्काल हितग्राहियों से समन्वय कर उनके कार्य प्रारंभ कराए, लेआउट कराए तथा आवास निर्माण हेतु हितग्राही को तकनीकी/सामग्री के बारे में अवगत कराए। हितग्राही बिचौलियों के बहकावे में आए बिना, स्वयं से तकनीकी गुणवत्तापूर्ण आवास पूर्ण कराए। उक्त कार्य की सतत निगरानी जिले की तकनीकी अमले की जिम्मेदारी होगी।

इसी क्रम में पुराने की भी विस्तृत समीक्षा की गई। प्राप्त जानकारी अनुसार कुल लंबित आवास में से 1273 आवास पूर्ण नहीं होने की जानकारी जिले को प्राप्त हुई है तथा शेष 1051 आवासों को इस माह के अंत तक पूर्ण करने के निर्देश दिए गए है।समीक्षा बैठक में आवास योजना के जिला समन्वयक, सहायक अभियंता, आवास समन्वयक, पीओ नरेगा, बीसी आवास योजना, तकनीकी सहायक, उप अभियंता व अन्य अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहें।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!