नई दिल्ली: तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के वजन को लेकर एक बार फिर से हंगामा खड़ा हो गया है। आम आदमी पार्टी का आरोप है कि जेल में केजरीवाल का 8.5 किलोग्राम वजन कम हो गया है। पार्टी के सांसद संजय सिंह ने केजरीवाल की सेहत को लेकर चिंता जताई थी। हालांकि, अब तिहाड़ जेल में केजरीवाल की सेहत को लेकर चौंकाने वाला दावा किया गया है। आइए जानते हैं पूरा मामला।

केजरीवाल का कितना वजन कम हुआ?

सामने आई जानकारी के मुताबिक, अरविंद केजरीवाल का जेल में 8.5 किलोग्राम वजन कम नहीं हुआ है, जैसा कि आप के मंत्री, सांसद और अन्य लोग कह रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, 01.04.24 को जब केजरीवाल पहली बार तिहाड़ आये तो उनका वजन 65 किलोग्राम था। 08.04.24 और 29.04.24 को वह 66 किलोग्राम का था। जब वह चुनाव प्रचार के लिए 09.04.24 को जेल से निकले और 02.06.24 को वापस जेल आये। उस दिन यानी उनका वजन 63.5 KG था। 14.07.24 को उनका वजन 61.5 किलोग्राम था। यानी प्रभावी रूप से केजरीवाल ने 2 किलो वजन कम किया है।

तिहाड़ प्रशासन ने बताया है कि केजरीवाल ने वजन घटाने का काम भी उन्होंने जानबूझकर, स्पष्ट कारणों से किया था। जेल सूत्रों के मुताबिक, केजरीवाल 3 जून से से अपने घर से भेजा गया भोजन लौटा रहे हैं। जेल में पहली बार आने के समय वह जानबूझकर ऐसा खाना खा रहे थे जिससे उनका शुगर लेवल बढ़ जाए। प्रशासन ने बताया कि एम्स का एक मेडिकल बोर्ड लगातार केजरीवाल की निगरानी कर रहा है। उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल भी मेडिकल बोर्ड के साथ नियमित परामर्श लेती रहती हैं। तिहाड़ जेल प्रशासन ने गलत इरादों से हमला करने के लिए मंत्रियों, सांसदों और विधायकों की आलोचना भी की है।

AAP ने क्या कहा?

दूसरी ओर तिहाड़ की मेडिकल रिपोर्ट पर AAP का जवाब भाी आया है। संजय सिंह ने कहा है कि तिहाड़ जेल ने माना कि कई बार केजरीवाल का शुगर लेवल कम हुआ। शुगर लेवल कम होने पर वे नींद में कोमा में जा सकते हैं। शुगर लेवल कम होने पर ब्रेन स्ट्रोक का खतरा भी है। संजय सिंह ने कहा कि तिहाड़ जेल की रिपोर्ट के मुताबिक भी वजन कम हुआ है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!