बलरामपुर: जिले में ‘‘स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता’’ थीम पर स्वच्छता ही सेवा अभियान वृहद रूप से चलाया जा रहा है। जिसमें तिथि वार स्वच्छता गतिविधियों का आयोजन कर सभी स्थानों में साफ-सफाई की जा रही है। साथ ही संकल्प लिया जा रहा है कि अपने आस-पास के क्षेत्रों में सफाई रखेंगे तथा अपने घरों से निकलने वाले कचरे का उचित प्रबंधन करेंगें। इस अभियान में स्कूली छात्र-छात्राएं बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। जिसमें वे लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक कर रहे हैं। इसके साथ ही पंचायत स्तर पर ग्रामीणों द्वारा ग्राम पंचायतों में स्वच्छता अभियान चलाकर स्वास्थ्य के प्रति जिम्मेदारी और दायित्वों को निभाने की प्रतिबद्धता का संदेश दे रहे है।

इसी कड़ी में जिले के सभी विकासखण्डों में स्वच्छता गतिविधियां आयोजित हुई जिसमें ’’एक पेड़ मां के नाम’’ वृक्षारोपण कर स्वच्छता का संदेश देकर स्वच्छता का संकल्प भी लिया गया। विकासखण्ड रामचन्द्रपुर के जनपद कार्यालय परिसर में जनपद सीईओ के नेतृत्व में श्रम दान कर पूरे परिसर की साफ-सफाई की गई। साथ ही स्वच्छता शपथ लेकर आस-पास साफ-सफाई रखने का संकल्प लिया गया। इसी के तहत विकासखण्ड राजपुर में भी क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों, स्कूली बच्चों तथा ग्रामीणों ने श्रमदान कर अपने आस-पास की साफ-सफाई की साथ ही ’’एक पेड़ मां के नाम’’ के तहत वृक्षारोपण किया गया। विकासखण्ड कुसमी में जनपद सीईओ के नेतृत्व में मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया। दौड़ में शामिल हर वर्ग के लोगों ने स्वच्छता के प्रति ग्रामीणों को जागरूक किया। आकांक्षी विकासखण्ड शंकरगढ़ में भी स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत ’’एक पेड़ मां के नाम’’ वृक्षारोपण किया गया। वृक्षारोपण में ग्रामीणों एवं स्कूली छात्र-छात्राओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। तत्पश्चात उपस्थित सभी जनो को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई, जिससे समाज में स्वच्छता के प्रति जागरूकता और जिम्मेदारी की भावना को प्रबल किया जा सके।

नगर पालिका परिषद बलरामपुर द्वारा ’’स्वच्छता के प्रति जागरूक करने इन्टर स्कूल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें जिसमें निबंध, चित्रकला, रंगोली व अन्य प्रतियोगिताएं आयोजित की गई है। जिसमें विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लेकर लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!