अंबिकापुर: छत्तीसगढ़ प्रदेश रौनियार समाज के 15 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने प्रदेश अध्यक्ष अशोक गुप्ता (बतौली) के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष, केबिनेट मंत्री दर्जा माननीय आर एस विश्वकर्मा (सेवानिवृत्त आईएएस) से मुलाकात की। इस दौरान प्रतिनिधिमंडल ने रौनियार जाति को केंद्रीय पिछड़ा वर्ग सूची में शामिल करने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा।

अशोक गुप्ता ने आयोग के अध्यक्ष को अवगत कराया कि रमन सिंह के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने वर्ष 2012 में रौनियार जाति को राज्य पिछड़ा वर्ग सूची में शामिल किया था। हालांकि, केंद्रीय सूची में शामिल न होने के कारण रौनियार समाज के विद्यार्थियों और युवाओं को शिक्षा एवं रोजगार में वांछित लाभ नहीं मिल रहा है।

प्रतिनिधिमंडल ने बताया कि समाज के आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को छात्रवृत्ति, निशुल्क कोचिंग जैसी सुविधाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है, जिससे उन्हें विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने मांग की कि वर्तमान भाजपा सरकार से समाज को काफी उम्मीदें हैं और “हमने बनाया है, हम ही संवारेंगे” की तर्ज पर उनकी मांगों को पूरा किया जाए।

आयोग के अध्यक्ष आर एस विश्वकर्मा ने प्रतिनिधिमंडल की बातों को गंभीरता से सुना और आश्वासन दिया कि उनकी मांगों पर विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार इस दिशा में सार्थक कदम उठाएगी। अशोक गुप्ता ने रौनियार समाज की ओर से आयोग को धन्यवाद दिया।प्रतिनिधिमंडल में केदार प्रसाद गुप्ता, रामभरोस गुप्ता, बसंत गुप्ता, सुनील गुप्ता, रामनिवास गुप्ता, पंकज गुप्ता, विकास कुमार गुप्ता, यतींद्र गुप्ता, दिलीप गुप्ता, डॉ विवेक गुप्ता, सिद्धांत गुप्ता, राजू गुप्ता, विनोद गुप्ता और आकाश गुप्ता शामिल थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!