अंबिकापुर: विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस” के अवसर पर 13 अगस्त से 15 अगस्त तक चलने वाली तीन दिवसीय फ़ोटो प्रदर्शनी की शुरुआत मंगलवार को गांधी स्टेडियम मैदान में हुई। सरगुजा लोकसभा सांसद  चिंतामणी महाराज ने फीता काटकर प्रदर्शनी की शुरुआत की। सांसद  चिंतामणी महाराज ने कहा कि विभाजन के समय की परिस्थितियों से लोगों को अवगत कराने प्रदर्शनी लगाई गई है। आमजनों को प्रदर्शनी के माध्यम से यह जानकारी मिलेगी कि हमारे पुरखों ने किस प्रकार विभाजन के दर्द को झेला है।  उन्होंने कहा कि आज केंद्र शासन के मार्गदर्शन में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के माध्यम से सबको ये जानकारी मिलेगी कि किस तरह से उस समय लोग विकट समय से बाहर आए हैं। उन्होंने आमजनों से प्रदर्शनी में आकर चित्रों का अवलोकन करने का आग्रह किया है।

बता दें तीन दिवसीय प्रदर्शनी में  विभाजन की विभीषिका आधारित फोटो प्रदर्शित किए गए हैं, जिससे लोगों को विभाजन के समय की घटनाओं के बारे में जानकारी हो सके। प्रदर्शनी में देश की स्वतंत्रता के समय पलायन करते शरणार्थियों का दृश्य, विभिन्न घटनाओं, समाचार पत्रों में छपे लेखों सहित विभिन्न मार्मिक चित्र प्रदर्शित किए गए हैं।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक योगेश पटेल, आयुक्त नगर पालिक निगम  प्रकाश सिंह राजपूत, अग्रणी जिला प्रबंधक दीपेंद्र यादव, ललन प्रताप सिंह,  आलोक दुबे,  करताराम गुप्ता,  कैलाश मिश्रा,मुकेश मिश्रा सहित जिले के अधिकारी-कर्मचारी, स्कूली छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!