नारायणपुर: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर नारायणपुर जिले में विशेष समारोह आयोजित किए गए, जिसमें शहीदों की गूंज हर ओर सुनाई दी। जिला प्रशासन और स्कूल-कॉलेजों द्वारा मनाए गए इस राष्ट्रीय पर्व के दौरान, राज्यसभा सांसद देवेन्द्र प्रताप सिंह ने शहीद परिवारों से मिलकर उनकी कुशलक्षेम पूछी और शहीदों के बलिदान को याद करते हुए उन्हें सम्मानित किया। शहीद परिवारों को शॉल और श्रीफल भेंट किए गए, वहीं नारायणपुर पुलिस ने भी उपहार प्रदान किए।जिले के 20 से अधिक स्कूलों में शहीदों के स्मारकों और चित्रों में माल्यार्पण किया गया। इन समारोहों में शिक्षकों, छात्रों और ग्रामीणों ने शहीदों के नाम के जयकारे लगाए।

प्राचार्य ने छात्र-छात्राओं में देश प्रेम की भावना का किया विकास :

शासकीय हाई स्कूल, मालाकोट (बेनूर) जिला – नारायणपुर के द्वारा दिनांक 11.04.2015 को जिला सुकमा अंतर्गत ग्राम पिड़मेल के जंगल में पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में गोली लगने से शहीद भूतपूर्व छात्र एवं आरक्षक शहीद  राजमन नेताम के स्मारक में ध्वजारोहण करते हुए उनके बलिदान को याद करते हुए ‘‘राष्ट्रीय पर्व’’ 15 अगस्त ‘‘स्वतंत्रता दिवस 2024‘‘ के अवसर पर श्रद्धांजली अर्पित करते हुए प्राचार्य  बृजलाल पटेल द्वारा छात्र-छात्राओं में देश प्रेम की भावना विकसित करने का प्रयास किया गया।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर शासकीय प्राथमिक शाला

बोरण्ड में  11.12.2009 को थाना नारायणपुर ग्राम बिंजली के क्षेत्र अन्तर्गत में नक्सली मुठभेड़ के दौरान वीरगति को प्राप्त हुए भूतपूर्व छात्र एवं विशेष पुलिस अधिकारी शहीद  जुगबीर चुरेन्द्र के शहादत, अदम्य साहस एवं वीरता के सम्मान में अध्यापकगण एवं विद्यार्थियों द्वारा श्रद्धांजली अर्पित कराने एवं श्रद्धांजली कार्यक्रम आयोजित किया गया।

शहीद सुखचंद साहू की गौरवगाथा का किया पाठ :

शासकीय प्राथमिक शाला फुटानचांदा (बेनूर), जिला नारायणपुर (छ.ग.) के द्वारा  12.05.2007 को नक्सलियां से लोहा लेते हुये मर्दापाल, जिला कोण्डागांव में वीरगति को प्राप्त हुए अपने विद्यालय के भूतपूर्व छात्र एवं आरक्षक श्री सुखचंद साहू एवं राष्ट्रपिता महात्मागांधी को फ्लेगपीठ में स्थान देते हुए शिक्षक श्री परदेशी राम पटेल द्वारा शहीद सुखचंद साहू की गौरवगाथा का पाठ किया गया।

छात्र-छात्राओं ने भारत की आजादी को बनाये रखने लिया संकल्प :

पूर्व माध्यमिक शाला चवेला, थाना भानुप्रतापपुर जिला कांकेर के द्वारा 07.05.2022 को ग्राम मुगाडी के जंगल पहाड के मध्य थाना ओरछा जिला नारायणपुर छ0ग0 में पुलिस-नक्सली मुठभेड़ के दौरान शहीद हुए भूतपूर्व छात्र शहीद एवं प्रधान आरक्षक  सालिक राम मरकाम के स्मारक में ध्वजारोहण करते हुए उनके बलिदान को याद करते हुए छात्र-छात्राओं ने भारत की आजादी को बनाये रखने के लिये संकल्प लिया।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!