बलरामपुर।बलरामपुर जिले के पटवारी संघ ने रायपुर प्रांताध्यक्ष भागवत कश्यप व सचिव शिवकुमार साहू के निर्देश पर राजपुर पटवारी संघ ने मुख्यमंत्री के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौप अनिश्चितकालिक हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी है।

पटवारी संघ ने ज्ञापन सौंप कहा कि राजस्व पटवारी संघ छत्तीसगढ़ के द्वारा विगत वर्षों से लंबित पटवारियों के 32 बिंदु मांगो, पटवारियों की समस्याओ का निराकरण के संबंध में शासन को पूर्व में ज्ञापन सौंपा गया था जिसका निराकरण आज तक नहीं होने पर आज से प्रांतीय आह्वान पर अनिश्चितकालीन आन्दोलन पर तहसील राजपुर के सभी पटवारी समस्त शासकीय कार्य को बंद कर आन्दोलन में रहेंगे।

ऑनलाईन कार्य करने हेतु आज दिनांक तक किसी भी प्रकार की सुविधा यथा कम्प्यूटर, लैपटाप, प्रिंटर, स्कैनर, इंटरनेट आदि उपलब्ध नहीं कराई गई है। पटवारी अपने संसाधन से ऑनलाईन का कार्य करते हैं जो कि पटवारियों पर अतिरिक्त व्यय भार है। पटवारियों को आवष्यक संसाधन एवं नेट भत्ता उपलब्ध कराया जाए। उपरोक्त के संबंध में पूर्व में भी राजस्व सचिव  एवं संचालक भू अभिलेख को ज्ञापन भी दिया गया था जिसका आज पर्यन्त तक निराकरण नहीं किया गया है जिससे प्रदेश के सभी पटवारी निराश एवं हताश है। ऑनलाईन नक्षा बटांकन, संशोधन पहले पटवारी आई.डी. में संशोधित कर राजस्व निरीक्षक की आई.डी. में भेजा जाता है जिसके कारण जब तक राजस्व निरीक्षक आई.डी. से अनुमोदन नहीं होता तब तक उसी नक्षे से संबंधित अन्य बटांकन या संशोधन नहीं किया जा सकता जिसके कारण अनावष्यक विलंब होता है एवं पटवारी द्वारा अनुमोदन के लिए भेजा गया नक्षा बटांकन प्रस्ताव पटवारी आई डी में नहीं दिखता है जिससे त्रुटि की संभावना रहती है। सामान्यतः नक्षा का सर्वर अधिकांषतः नहीं खुलता है, और खुलता भी है तो अत्यंत ही धीमा रहता है। प्रत्येक नक्षा बटांकन पश्चात दुबारा लॉगिन करना पड़ता है। जिसका अभी तक निराकरण नहीं किया गया है। जिले स्तर पर सहायक प्रोग्रामरों की पदस्थापना की जाये अभी छोटी-छोटी समस्या के लिये प्रोग्रामरों के निर्देशन की आवश्यकता पड़ती है एवं बार बार रायपुर बुलाया जाता है जो कि व्यवहारिक नहीं है। त्रुटिपूर्ण खसरे जो बैंक में बंधक है जिनकी सूची बनाकर रायपुर भेजा गया है ऐसे खसरों को शृद्ध या विलोपित करने का आज तक आप्शन नहीं दिया गया है एवं न ही एनआईसी द्वारा उसको विलोपित किया जा रहा है।

ज्ञापन सौंपने के दौरान पवन पांडेय, विशाल कुमार अग्रवाल, रजाउल्ल, अमरजीत भगत, विकास एक्का, अंनत साय, राहुल सिंह, आशा पैकरा, रामदुलारी पंन्ना, चित्रावती पैकरा, निश्चल यादव आदि उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!