अंबिकापुर: कलेक्टर  विलास भोसकर की अध्यक्षता में गुरुवार को आयोजित शांति समिति की बैठक में आगामी पर्वों मोहर्रम, विश्व आदिवासी दिवस और जन्माष्टमी के शांतिपूर्ण आयोजन पर परस्पर सहयोग हेतु चर्चा की गई।
उन्होंने कहा कि त्योहारों के दौरान प्रशासन का पूर्ण सहयोग बना रहेगा। पेयजल, विद्युत, ट्रैफिक व्यवस्था सहित आवश्यक तैयारियां भी सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने सभी सामाजिक संगठनों से अपील की कि त्योहारों को मनाए जाने के दौरान शांति एवं कानून व्यवस्था का पालन भी सुनिश्चित किया जाए। युवाओं को सहयोग के लिए समझाइश दें। प्रशासन और जनता के परस्पर सहयोग से ही जिले में शांति बनी रहेगी।

पुलिस अधीक्षक  योगेश पटेल ने इस अवसर पर कहा कि आगामी त्योहारों के लिए जो नियम एवं शर्तें निर्धारित की गई हैं, उनका पालन सुनिश्चित किया जाए, जिससे कानून व्यवस्था बनी रहे। ट्रैफिक व्यवस्था बनाए रखने यातायात पुलिस की विशेष ड्यूटी लगी जाएगी। उन्होंने कहा कि निर्धारित समय के अनुरूप जुलूस अथवा रैली का भी आयोजन किया जाए।

इस अवसर पर मौजूद शांति समिति के सदस्यों में नगर निगम सभापति  अजय अग्रवाल ने आगामी त्योहारों की अग्रिम शुभकामनाएं देते हुए कहा कि त्योहार सौहार्द्र और भाईचारे के साथ मनाए जाए। किसी तरह की अप्रिय घटना ना हो, इसके लिए सभी का समन्वित प्रयास हो। उन्होंने कहा कि आगामी त्योहारों के मद्देनजर आमजन की भी जिम्मेदारी है कि रास्ते बाधित ना हों। उन्होंने प्रशासन से भी व्यवस्था बनाने की अपील की। स्थानीय जनप्रतिनिधि  आलोक दुबे ने इस अवसर पर अपना सुझाव प्रस्तुत करते हुए कहा कि आगामी मोहर्रम पर्व पर निर्धारित रूट का पालन सुनिश्चित किया जाए। युवा वॉलिंटियर तैनात रहें। इसी तरह जन्माष्टमी त्योहार पर भी दही हांडी के कार्यक्रम में आम जन स्वयं भी सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें। प्रशासन द्वारा सुरक्षा की दृष्टि से गश्त, निर्बाध आवागमन एवं नेट आदि की आवश्यक तैयारी रखी जाए।  शफी अहमद ने इस अवसर पर अपना सुझाव रखते हुए कहा कि मोहर्रम पर्व के अवसर पर विभिन्न समितियां गठित की गई हैं। प्रशासन एवं समितियों की परस्पर बैठकों से पर्व की रूपरेखा सुनिश्चित होगी और शांतिपूर्ण आयोजन संपन्न होगा। मोहर्रम पर्व हेतु निर्धारित रूट और समय का पालन किया जायेगा।  कैलाश मिश्रा ने भी बैठक में आगामी त्योहारों में बेहतर व्यवस्था और आमजन से परस्पर सहयोग की बात कही। इसी तरह  दानिश रफीक,  शादाब ने भी अपने सुझाव बैठक में रखे। आगामी विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर कलाकेंद्र मैदान में आम सभा एवं जुलूस के आयोजन के संबंध में  अनूक प्रताप सिंह टेकाम ने ट्रैफिक व्यवस्था और मैदान में सफाई तथा पेयजल की व्यवस्था हेतु अपनी बात रखी।
बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  अमोलक सिंह, अपर कलेक्टर  सुनील नायक,  एएल ध्रुव सहित शांति समिति के सदस्य एवं जिले के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!